scriptउदयपुर शहर में आज से होगी बिजली कटौती, इस वजह से हुई व्यवस्था प्रभावित | Power cut in udaipur | Patrika News

उदयपुर शहर में आज से होगी बिजली कटौती, इस वजह से हुई व्यवस्था प्रभावित

locationउदयपुरPublished: Oct 08, 2017 10:27:27 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

उदयपुर. निगम प्रबंधन ने रविवार से प्रतिदिन कटौती करने का निर्णय लिया है।

Power cut in udaipur
उदयपुर . कोयले की कमी के चलते प्रदेश में बिजली व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। ऐसे में निगम प्रबंधन ने रविवार से प्रतिदिन कटौती करने का निर्णय लिया है। इधर रोशनी का पर्व दीपावली की हलचल भी शुरू हो गई है। देशव्यापी कोयले की कमी के चलते प्रतिदिन बिजली उत्पादन में करीब 3000 मेगावाट यानी 720 लाख यूनिट प्रतिदिन की कमी आ गई है।
इससे निगम ने प्रदेश में बिजली कटौती जैसा निर्णय लिया। गौरतलब है कि राज्य में सभी संयंत्रों की क्षमता 19 हजार 113 मेगावॉट है। करीब 2100 लाख यूनिट की मांग प्रदेश मे रहती है। इन दिनों आशंका यह सता रही है कि बड़े पर्व का आनंद बिजली की कमी बिगाड़ ना दे। आने वाले दिनों में पर्व को देखते हुए बिजली की खपत और भी बढ़ेगी। तब आपूर्ति कैसे संभव होगी। यह चिंता का विषय है।
READ MORE: DIWALI 2017: उदयपुर में दिखने लगी रंग बिरंगी दिवाली की रंगत, देखें तस्वीरें


यह रहेगा कटौती का समय
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता एसके सिन्हा ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि उदयपुर शहर एवं जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में सुबह 9 से 11 बजे तक, ग्रामीण क्षेत्र में सिंगल फेज सप्लाई सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक, रात्रि 11 से सुबह 4 बजे तक कृषि उपयोग के लिए दी जाने वाली थ्री फेज ब्लॉक सप्लाई सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह व्यवस्था अग्रिम आदेशों तक जारी रहेगी।
ये भी पढ़ें- घर से करें स्वच्छता की शुरुआत
उदयपुर. राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवोत ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत खुद के घर से ही हो। वे शनिवार को यहां आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांवों के बच्चों में कुपोषण की रोकथाम के लिए आमजन को जागरूक करें। कार्यक्रम अध्यक्ष कुल प्रमुख भंवरलाल गुर्जर ने भी विचार रखे।


छात्रों ने सीखी कचरा निस्तारण तकनीक
उदयपुर. विद्या भवन पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के विद्यार्थी शनिवार को कचरा निस्तारण तकनीक से रूबरू हुए। विद्यार्थियों ने डॉ. मोहनसिंह मेहता मेमोरियल ट्रस्ट के बलीचा स्थित डम्पिंग यार्ड का मुआयना किया। विद्यार्थियों ने वैज्ञानिक विधि से निस्तारण की आवश्यकता जताई। मोहसिन खान, रुचि एजॉर्ज, नितेश सिंह, नितिन बैरवा, ख़ुशी गुप्ता, रितिका लोढ़ा, विक्रांत सिंह, राधिका लोहार, कमल सिंह, सलीम खान आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो