scriptनवजात के जन्म के पहले यहां असुविधाओं से जूझती है गर्भवती की जिंदगी | pragnent lady news | Patrika News

नवजात के जन्म के पहले यहां असुविधाओं से जूझती है गर्भवती की जिंदगी

locationउदयपुरPublished: Nov 21, 2019 11:35:45 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

pragnent lady news चिकित्सा सुविधाएं देने वाली सरकार के दावों का सच खोलती खामियां, मोरवल पंचायत के ढेलावास गांव का मामला

नवजात के जन्म के पहले यहां असुविधाओं से जूझती है गर्भवती की जिंदगी

नवजात के जन्म के पहले यहां असुविधाओं से जूझती है गर्भवती की जिंदगी

उदयपुर/ गोगुंदा. pragnent lady news आधुनिकता के युग में ग्रामीणों के लिए बेहतर स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के दावे करने वाली सरकार की जमीनीं हकीकत ‘वाहवाहीÓ वाले सरकारी दस्तावेज से परे है। बिजली, पानी और सड़क जैसी सुविधाओं से हर तबके को लाभान्वित करने वाली सरकार के सुशासन में उदयपुर की ग्रामीण जनता आज भी सुविधाओं के लिए तरस रही है। ऐसी ही एक तस्वीर ने ग्रामीण जिंदगी की हकीकत को बयां किया है।
जी हां! मोरवल ग्राम पंचायत के रातातलाई गांव में आज भी गर्भवतियों के दर्द को समझने वाला कोई नहीं है। सड़क सुविधा से वंचित इस गांव में प्रसव से पहले दर्द से जूझती गर्भवती की जिंदगी को उबड़-खाबड़ और मंजिल के पथरीले रास्ते से दो हाथ करने को मजबूर है। आजादी के सात दशक बाद भी गांव तक पक्की सड़क नहीं है। इसी समस्या को लेकर आज भी गांव से गर्भवती को चिकित्सालय पहुंचाने के लिए चार कंधों के साथ खाट का सहारा लेना पड़ता है। चार कंधो से गर्भवती को मुख्य मार्ग पर पहुंचाने के लिए ग्रामीणों को नदी, नालों और पहाड़ी इलाकों से जूझना पड़ता है। ऐसे ही विषम हालातों के बीच रातातलाई निवासी अंबावी पत्नी राजू गमेती को परिजन करीब तीन किलोमीटर दूर खाट में डालकर लाए। सूरजगढ़ गांव तक मुख्य सड़क लाने के लिए परिजनों को खासी परेशानियों से जूझना पड़ा। सूरजगढ़ से निजी वाहन के भरोसे गर्भवती को चिकित्सालय लाया गया। बाद में उसने गोगुंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बच्ची को जन्म दिया। बता दें कि इलाके में करीब 50 घर हैं, जो कि देश आजाद होने के बाद से सड़क सुविधा से वंचित हैं। कई बार गुहार लगाने के बावजूद समस्या का हल नहीं हो सका है।
लूट और बलात्कार के दो आरोपियों को धरा
उदयपुर/ मूंगाणा. बाइक सवार से लूट के साथ उसकी पत्नी का अपहरण कर उससे बलात्कार के दर्ज पुराने मामले में सफलता हासिल करते हुए पुलिस ने आरोपियों को चिन्हित किया और उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की। इस मामले में पारसोला थाना पुलिस ने उजाडख़ेड़ा निवासी वालजी पुत्र शंकर मीणा एवं कुंडी निवासी ऊंकार पुत्र धुलिया मीणा को गिरफ्तार किया। इससे पहले आरोपियों से मनोवैज्ञानिक तरह से पूछताछ की। तब आरोपियों ने उनका अपराध कबूल लिया। गिरफ्तार आरोपियों पर चोरी, लूट सहित कई प्रकरणों में अदालत में चालान पेश किए जा चुके हैं। थानाधिकारी मोहन सिंह चंद्रावत ने बताया कि छह अक्टूबर को भटवाड़ा थाना खमेरा जिला बांसवाड़ा निवासी एक युवक ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उसने बताया था कि वह उसकी पत्नी को लेकर नरवाली से लिंबरवाड़ा जा रहा था। बीच रास्ते में बाइक का पेट्रोल खत्म होने के दौरान बाइक सवार दो अज्ञात युवकों ने उससे लूट की और पत्नी का अपहरण कर ले गए। बाद में पत्नी के जेवर भी लूट लिए। आरोप है कि आरोपियों ने लूट की वारदात के बाद पीडि़त की पत्नी के साथ जगलावदा गांव की नहर में बलात्कार किया। pragnent lady news मूंगाणा चौकी में दर्ज रिपोर्ट के बाद पुलिस ने ठोस कार्रवाई करते हुए आरोपियों की पहचान की और गिरफ्तारी की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो