वल्लभनगर में बढ़ती महंगाई गिनाते हुए खाचरियावास ने निशाने पर लिया भाजपा को

वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र के मेनार व कुराबड़ में की सभाएं, लोगों से हुए रूबरू

By: Mukesh Hingar

Published: 21 Aug 2021, 09:25 PM IST

उमेश मेनारिया/शंकर पटेल

मेनार/गींगला (उदयपुर). वल्लभनगर उप चुनाव की तारीख अभी तय नहीं हुई लेकिन शुक्रवार को विस क्षेत्र में चुनाव जैसा माहौल दिखा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जिले के प्रभारी मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने जोश भरा। उन्होंने केन्द्र सरकार पर पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर निशाने पर लिया और साथ के साथ प्रधानमंत्री पर भी तंज कसा। उदयपुर में राजीव गांधी जयन्ती पर पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होकर वे सीधे वल्लभनगर विस में गए। वहां उन्होंने मेनार व कुराबड़ में जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान मंच से ही कई नेताओं ने अपनी दावेदारी भी उनके समक्ष जताई।

मेनार में आयोजित किसान सम्मेलन में खाचरियावास ने कहा कि पेट्रोल, डीजल व गैस के बढ़ते दामों ने किसानों की कमर तोड़ दी है। उन्होंने केन्द्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि किसान बिल के विरोध में पिछले 10 महीनों से बॉर्डर पर, सडक़ों पर आन्दोलन कर रहे है, लेकिन मोदी सरकार जबरदस्ती किसानों के ऊपर बिल थोपने जा रही है। जबकी किसान बोल रहा हैं कि हमें ऐसे किसान बिल की जरूरत नहीं हैं, लेकिन केन्द्र सरकार हठधर्मिता पर उतरी हुई है। मेवाड़ अफीम किसान उत्पादन किसान संघर्ष समिति उदयपुर के बैनर तले लंबित मांगो को लेकर मावली ,वल्लभनगर, भींडर और कानोड़ तहसील के विभिन्न गांवों के अफीम किसानों का महासम्मेलन मेनार स्थित अम्बा माता पंचायती नोहरे में हुआ। खाचरियवास करीब 2 बजे मेनार पहुंचे, यहां किसानों ने मेवाड़ी पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। शक्तिपीठ अम्बा माता मंदिर में दर्शन कर सम्मेलन को संबोधित किया।

वल्लभनगर में बढ़ती महंगाई गिनाते हुए खाचरियावास ने निशाने पर लिया भाजपा को

प्रधानमंत्री की दाढी पर तंज
पीएम की बढ़ी हुई दाढ़ी पर चुटकी ली और कहा कि दाढ़ी बढ़ाने से विकास नही होता है। खाचरिवास ने कहा कि मोदीजी को तो सेठों की चिंता रहती है। केवल बोलने व दाढ़ी बढ़ाने से देश नहीं चलता, काम करने से देश चलता है। रामराज्य का मतलब विकास और जलकल्याणकारी योजना होता है।

कटारिया के बयान पर बोले
प्रतिपक्ष नेता गुलाब चंद कटारिया के गत दिनों बीजेपी नही होती तो राम समुंद्र में होते बयान पर खाचरियावास ने कहा कि कटारियाजी घमंड मत करो, यदि राम नही होते तो आपका पता नही चलता। राम दुनिया चलाते है बीजेपी वाले अपने आप को महाराणा प्रताप और भगवान राम से बड़ा समझते है।

कच्चा तेल सस्ता लेकिन दाम नहीं घटे

उन्होंने बढ़ते पेट्रोल, डीजल व गैस के दामों पर कहा कि कच्चा तेल सस्ता होने के बावजूद केंद्र सरकार ये दरे कम नहीं कर सकी। राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बोले की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार किसानों की हितेषी है, वल्लभनगर के किसानों की समस्याओं को मुख्यमंत्री तक पहुंचा कर समाधान करेंगे।

मेनार को पर्यटन स्थल बनाएंगे...
खाचरिवास ने कहा कि बर्ड विलेज मेनार के तालाब, महादेव की विशालकाय मूर्ति, माता का मंदिर और पक्षियों का केन्द्र पर्यटकों को आकर्षित करता है, इसे पर्यटक स्थल बनाएंगे। मेनार उच्च माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान संकाय, बालिका स्कूल को उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत और मेनार सीएचसी चिकित्सालय में ट्रोमा सेंटर खोलने, मेनार के मुख्य मार्गो पर सडक़ निर्माण कार्य भी स्वीकृत करवाने और विज्ञान संकाय खोलने की बात कही।

वल्लभनगर में बढ़ती महंगाई गिनाते हुए खाचरियावास ने निशाने पर लिया भाजपा को

कार्यकर्ताओं ने रखी अपनी मांग

मेनार में तहसील अध्यक्ष दुर्गेश जोशी और किसान अध्यक्ष सूरजमल मेनारिया ने अफीम किसानों की समस्या बताई, पूर्व सरपंच ओंकार लाल मेनारिया, दुर्गाशंकर दियावत ने गांव की ओर से मुख्य मांगो को रखा। मंत्री के साथ मंच पर सूरजमल मेनारिया, ओंकार लाल मेनारिया, प्रीति शक्तावत, भीम सिंह चूंडावत, कुबेर सिंह चावड़ा, दुष्यंत सिंह, कवि अजात शत्रु थे। यहां खाचरियावास ने शिव प्रतिमा दर्शन कर तालाब का अवलोकन भी किया। सम्मेलन में मंच पर कांग्रेस पदाधिकारियों और दो दावेदार पूर्व पालिकाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह शक्तावत व पूर्व विवि अध्यक्ष राजसिंह झाला एवं पूर्व प्रधान, ब्लॉक अध्यक्ष सहित कई पदाधिकारियों का नहीं होने पर चर्चा हुई।

पार्टी में टिकट मांगने का हक उसी को जो सच्चा सिपाही
गींगला. कुराबड़ नया बस स्टैण्ड़ पर हुई सभा में खाचरियावास ने कहा कि जोश के साथ चुनाव जीता जाता है, जो वल्लभनगर क्षेत्र में कांग्रेस नेताओं में देखा जा रहा है। पार्टी में टिकट मांगने का हक सच्चे सिपाही को है, लेकिन जिसे भी टिकट मिले एकमत होकर उसके साथ लग जाए। इस दौरान मंत्री सरकार की तारीफ कर केन्द्र की मोदी सरकार हमले किए। उन्होंने कहा कि कोरोना में मोदी ने केवल भाषण दिए और लोगों को राशन तक नहीं मिला। मोदी सरकार जुमला सरकार है। ना तो 15- 15 लाख खातों में आए न ही सस्ता पेट्रोल हुआ। किसान कई महीनों से आंदोलनरत है लेकिन सुनने को तैयार नहीं। सम्मेलन में नवल सिंह चुण्ड़ावत, दिलीप जारोली, मनोहर सिंह मेड़तिया, दुष्यराज सिंह, हकुम सिंह चुण्डावत, कमलेन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।

विभिन्न संगठनों ने दिए ज्ञापन
मंत्री को विभिन्न संगठनों ने अपनी मांग के ज्ञापन सौंपे गए। वरिष्ठ पदाधिकारी चुन्नीलाल डांगी के नेतृत्व में डांगी समाज के प्रतिनिधियों ने मंत्री से भेंट कर गत दिनों शंकर डांगी के आत्महत्या मामले में निष्पक्ष जांच की मांग, ग्राम पंचायत सहायक संघ कुराबड़ ब्लॉक अध्यक्ष तिलकेश आमेटा के नेतृत्व में नियमितिकरण व सम्मानजन मानदेय 17700 रूपये करने की मांग, एनआरएचएम प्रबंधकीय वर्ग संविदा कार्मिकों ने नियमितिकरण की मांग और कुराबड़ में सरकारी कॉलेज खोलने की मांग रखी गई।

Show More
Mukesh Hingar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned