गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं के साथ ही बच्चों के समुचित पोषणको मिलेगा बढ़ावा- सीएम गहलोत

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण

By: bhuvanesh pandya

Published: 20 Nov 2020, 09:23 AM IST

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरूआत महिला सशक्तीकरण की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया एक अहम कदम है। स्वस्थ एवं पोषित बच्चे देश का भविष्य हैं। गर्भवती महिला को उचित पोषण मिलेगा तो बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा। राज्य सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना माताओं एवं बच्चों में कुपोषण कम करने के साथ-साथ बच्चे के समुचित विकास में मां के पोषण के महत्व के संबंध में जागरूकता भी बढाएगी। गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से गर्भवती इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम पर उनके जन्म दिवस पर इस योजना की शुरुआत को उन्होंने ऐतिहासिक बताते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के प्रावधानों की अनुपालना में जिस भावना के साथ राज्य सरकार ने द्वितीय प्रसव के समय महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की है, उसे ध्यान में रखते हुए परिवार के लोग गर्भवती एवं धात्री महिला तथा बच्चे के पोषण का पूरा ख्याल रखें।

----

पूरे प्रदेश में चरणबद्ध रूप से लागू होगी योजनामुख्यमंत्री ने कहा इस योजना की घोषणा इस वर्ष के राज्य बजट में 13 मार्च को की गई थी। फि लहाल यह योजना मातृ एवं शिशु पोषण संकेतकों पर बनी रैंकिंग के आधार पर प्रदेश के चार अत्यधिक पिछड़े टीएसपी जिलों उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ में शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे चरणबद्ध रूप से पूरे प्रदेश में लागू करेगी।गहलोत ने कहा कि इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राजस्थान की तर्ज पर पूरे देश में यह योजना लागू करने की मांग करेंगे। इस योजना के तहत योजना में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा खान एवं भूविज्ञान विभाग मिलकर कार्य करेंगे। प्रतिवर्ष करीब 77 हजार से अधिक महिलाएं लाभान्वित होंगी। इसके तहत पर 43 करोड़ रूपए वार्षिक खर्च होंगे। गहलोत ने योजना के लोगो, पोस्टर एवं ब्रोशर का भी विमोचन किया। योजना के शुभारम्भ के अवसर पर चारों जिलों की दो.दो लाभार्थियों को प्रथम किश्त के रूप में एक.एक हजार रूपये के चेक दिए गए। कार्यक्रम में खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने भी विचार व्यक्त किए। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं तथा तीन वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाना है। इस योजना में दूसरी संतान के जन्म पर लाभार्थी महिलाओं को पांच चरणों में 6 हजार रूपए की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी। पहली किश्त 1000 रूपए गर्भावस्था जांच व पंजीकरण होने परए दूसरी किश्त 1000 रूपए कम से कम दो प्रसव पूर्व जांचें पूरी होने परए तीसरी किश्त 1000 रूपए संस्थागत प्रसव होने परए चौथी किश्त 2000 रूपए बच्चे के जन्म के 105 दिन तक सभी नियमित टीके लगने तथा बच्चे का जन्म पंजीकरण होने पर तथा पांचवी एवं आखिरी किश्त 1000 रूपए दंपती की दूसरी संतान पैदा होने के तीन माह के भीतर परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर दी जाएगी। इससे परिवार नियोजन को भी बढावा मिलेगा। भूपेश ने सोनिया गांधी द्वारा भेजा गया बधाई संदेश पढकर सुनाया। सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग कृष्ण कांत पाठक ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एएनएम एवं आशा सहयोगिनी लाभार्थी महिलाओं को उचित पोषण एवं शिशु की देखभाल के संबंध में परामर्श देंगी। चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फण्ड फाउण्डेशन तथा आईपीई ग्लोबल योजना के क्रियान्वयन में राज्य सरकार का सहयोग करेंगे।इस अवसर पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव खान एवं भूविज्ञान अजिताभ शर्मा, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सिद्धार्थ महाजन, निदेशक आईसीडीएस प्रतिभा सिंह, आईपीई ग्लोबल के निदेशक राघवेश रंजन, चिल्ड्रन्स इन्वेस्टमेंट फ ण्ड फ ाउण्डेशन के प्रबंधक हेमांग शाह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

----

उदयपुर की सोनल व निशा को मिला योजना की पहली लाभार्थी बनने का गौरवमुख्यमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ अवसर पर उदयपुर शहर परियोजना की सोनल चुण्डावत और निशा को योजना की पहली लाभार्थी बनने का गौरव प्राप्त हुआ। वीसी के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत के समक्ष एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर व आईसीडीएस उपनिदेशक महावीर खराड़ी ने दोनो लाभार्थियों को एक-एक हजार रूपये का चैक प्रदान किया।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned