script50 साल से अधिक आयु वालों पर गिरेगी गाज…ये विभाग तैयार कर रहा है रिपोर्ट, पेंशन भी रूकेगी | Preparation of Essential Retirement Agriculture Department udaipur | Patrika News

50 साल से अधिक आयु वालों पर गिरेगी गाज…ये विभाग तैयार कर रहा है रिपोर्ट, पेंशन भी रूकेगी

locationउदयपुरPublished: Oct 14, 2017 04:46:02 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

अनिवार्य सेवानिवृत्ति की तैयारी तेज

 Essential Retirement
उदयपुर . कृषि विभाग में संतोषजनक काम नहीं करने वाले कृषि अधिकारियों व सहायक कृषि अधिकारियों को सेवानिवृत्त करने की प्रक्रिया ने जोर पकड़ लिया है। इसके लिए विभाग की गोपनीय कमेटी पूरी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने में जुटी है। रिपोर्ट में पहले ऐसे अधिकारियों-कर्मचारियों को शामिल किया गया है जिनकी आयु 50 वर्ष या अधिक हो चुकी है।
विभागीय सूत्रों के मुताबिक इस कार्य में सबसे पहले लिस्ट सहायक कृषि अधिकारियों की तैयार की जा रही है। इस काम को आसान करने लिए एक और आदेश जारी किया है। जिसमें 1 अप्रेल 2018 से 31 मार्च 2019 तक सेवानिवृत्त होने वाले सहायक कृषि अधिकारियों से संबंधित सूचना मांगी गई है।
READ MORE: अब देश के सूखा प्रभावित जिलों की बदलेगी तस्वीर, नई नीति जल्द, राजस्‍थान के इन जिलों को मिलेगा लाभ


जारी किया पपत्र
विभाग ने एक प्रपत्र भी जारी किया है जिसमें सहायक कृषि अधिकारियों के खिलाफ
16 सीसीए 19 सीसीए के नोटिस या न्यायालय में चल रहे प्रकरण आदि की जानकारी मांगी गई है।

यह जानकारी इसलिए मांगी जा रही है कि पेंशन आदि में कोई दिक्कत नहीं
आए क्योंकि न्यायालय में प्रकरण विचाराधीन होने अथवा जांच लंबित होने के चलते उनकी पेंशन के आदेश नहीं हो सकते हैं।
सोमेन्द्र शर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि
READ MORE: दीपावली के बाद उदयपुर फतहसागर पाल पर खुलेगा एक्वेरियम, देखने को मिलेगी तरह-तरह की मछलियां, वीडियो

उदयपुर में राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट 7 नवम्बर से

एमपीयूएटी के सीटीएई ग्राउंड में 7 नवम्बर से होने वाले राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट (ग्राम) में किसानों को वीडियो एरिना के माध्यम से कृषि की नई तकनीक सीखने का मौका मिलेगा। बहुराष्ट्रीय कम्पनीज कृषि में किए जा रहे नवीन कार्यों, शोध, प्रोडक्शन सैटअप और उत्पादन क्षमता का प्रदर्शन वीडियो और पिक्चर्स के माध्यम से करेंगे। ऐसे में किसानों को नई विधा से कृषि तकनीक जानने का मौका मिलेगा।
चार हजार वर्ग मीटर में लगेंगी प्रदर्शनी प्रमुख शासन सचिव कृषि नील कमल दरबारी के अनुसार 1200 वर्ग मीटर में स्मार्ट फार्म लगाया जाएगा। आउटडोर स्पेस 3200 वर्ग मीटर में फैला होगा। कृषि क्षेत्र के स्टार्टअप्स के लिए विशेष पवेलियन भी लगाया जाएगा, जिसमें कृषि क्षेत्र में नई शुरुआत करने वाले स्टार्टअप्स को विशेषज्ञ सेवाएं, जानकारी और विभिन्न संसाधनों के जरिए इन्क्यूबेशन सपोर्ट दिया जाएगा। कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन क्षेत्र के विशेषज्ञ व वक्ता किसानों को संबोधित करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो