scriptलोकसभा चुनाव के लिए फिर से Arts College अधिग्रहण की तैयारी में प्रशासन ! | preparations of lok sabha election 2019, mlsu | Patrika News

लोकसभा चुनाव के लिए फिर से Arts College अधिग्रहण की तैयारी में प्रशासन !

locationउदयपुरPublished: Jan 16, 2019 06:26:01 pm

– पहले पढ़ाई, अब परीक्षा पर भारी ‘चुनाव’

भुवनेश पण्ड्या/उदयपुर . अप्रेल 2019 में संभावित लोकसभा चुनाव के लिए मोहन लाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के संघटक आट्र्स कॉलेज का फिर अधिग्रहण होगा। मतदान गणना केन्द्र के साथ ही यह कॉलेज चुनाव सामग्री का वितरण केन्द्र रहेगा। दूसरी ओर विवि की परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मई तक चलेंगी। ऐसे में परीक्षा केन्द्र के विकल्प की तलाश शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन ने चुनाव के मद्देनजर कॉलेज अधिग्रहण की फाइल रजिस्ट्रार को सौंप दी है। कुछ दिनों पूर्व जिला कलक्टर आनन्दी और एडीएम ने कॉलेज का दौरा कर व्यवस्थाएं देखी थी। अधिग्रहण अवधि के दौरान विद्यार्थियों की परीक्षा रहेंगी। विवि ने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है। इधर, विवि प्रशासन ने कॉलेज को सूचित किया है कि कभी भी कॉलेज का अधिग्रहण किया जा सकता है। ऐसे में परीक्षा केन्द्र के रूप में वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित कर लें ताकि परीक्षा कार्यक्रम में बार-बार बदलाव नहीं हो।
फिलहाल इवीएम कॉलेज में

कॉलेज के दो कक्षों में इवीएम रखी हुई हैं। अधिकारी समय-समय पर इसका दौरा भी करते हैं। विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित सम्पन्न होने के कारण प्रशासन आट्र्स कॉलेज को अधिग्रहण में प्राथमिकता दे रहा है। उच्चाधिकारियों का मानना है कि जब तक अधिग्रहण होता है, तब तक परीक्षाएं इसी कॉलेज में करवाई जाएं।
READ MORE : कलक्ट्रेट की छत पर ही गाद से भरी टंकियां, अधिकारी पीते हैं आरओ का पानी, इसलिए नहीं करते चिंता


यह कमेटी बनाई
परीक्षा केन्द्र के रूप में विकल्प तलाशने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इसमें प्रो साधना कोठारी, प्रो सीआर सुथार, प्रो मदन सिंह राठौड़, हरकेश मीणा को शामिल किया गया है। यह कमेटी कॉलेजों का निरीक्षण कर परीक्षा नियंत्रक व रजिस्ट्रार को रिपोर्ट सौंपेगी।
इतने विद्यार्थी प्रभावित
कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार इतने विद्यार्थियों की परीक्षाएं प्रभावित होंगी। इसमें नियमित और स्वयंपाठी दोनों परीक्षार्थी शामिल हैं।

प्रथम वर्ष कला- 4020
द्वितीय वर्ष- 2990
तृतीय वर्ष- 2400

विकल्प में ये सुझाव
-पंडित दीनदयाल उपाध्याय बिल्डिंग- साइंस कॉलेज
-गुरु नानक गल्र्स कॉलेज
-एश्वर्या कॉलेज
-श्रीराम टीटी कॉलेज
-महर्षि टीटी कॉलेज
-आरएमवीटीटी कॉलेज
हमने अधिकारियों को रिपोर्ट सौंप दी है। विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है और जिन प्राइवेट कॉलेजों को देखा है, उनके विद्यार्थियों की भी परीक्षाएं हैं। प्राथमिकता साइंस कॉलेज को दे रहे हैं, जल्द निर्णय करेंगे। – डॉ साधना कोठारी, अधिष्ठाता, कला महाविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो