scriptप्रधानाचार्य ने 71 आदिवासी बच्चों को स्कूल से निकाला, शत-प्रतिशत परिणाम की चाहत में जबरन पकड़ाई टीसी | Principal expelled 71 tribal children from school, Gorana, Jhadol, | Patrika News

प्रधानाचार्य ने 71 आदिवासी बच्चों को स्कूल से निकाला, शत-प्रतिशत परिणाम की चाहत में जबरन पकड़ाई टीसी

locationउदयपुरPublished: Jun 19, 2021 03:19:37 pm

Submitted by:

madhulika singh

अभिभावक पहुंचे जिला कलक्टर और संयुक्त निदेशक के पास

gorana_school_mamla.jpg
उदयपुर.झाड़ोल. जिले के झाड़ोल उपखण्ड के रा.उ.मा. विद्यालय गोराणा में करीब 71 आदिवासी बच्चों को जबरन टीसी देकर निकालने का मामला सामने आया है। ये कार्य विद्यालय के प्रधानाचार्य कई वर्षों से लगातार कर रहे थे। बच्चों की पढ़ाई छूट रही थी और विरोध करने पर प्राचार्य उनको डराते-धमकाते थे। ऐसे करते-करते करीब 71 बच्चों को स्कूल से निकाल दिया गया। बुधवार को ऐसे बच्चों के अभिभावक एकत्रित होकर जिला कलक्टर और संयुक्त निदेशक कार्यलय पहुंचे और इस मामले को बताकर प्रधानाचार्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

शत-प्रतिशत परिणाम रखने के लिए कमजोर बच्चों को पकड़ा देते थे टीसी
जानकारी के अनुसार, गोराणा स्कूल के प्रधानाचार्य गौतम गुप्ता द्वारा जबरन लगातार कई वर्षों से अपने विद्यालय का परिणाम शत-प्रतिशत रखने के लिए पढ़ाई में कमजोर बच्चों को टी.सी पकड़ा के रवाना कर देते थे और माता-पिता आते तो उनको भी डराते-धमकाते थे। वहीं टी.सी देने का कारण अन्यत्र अध्ययन दिखाया जाता और रिकॉर्ड में भी यही झूठ अंकित किया जाता। इस प्रकार सरकार की आदिवासी बहुल क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने की मंशा के विपरीत बच्चों को शिक्षा से वंचित किया जा रहा है। शहर के सोशल एक्टिविस्ट गौरव नागदा ने अभिभावकों के साथ इस मामले में शिक्षामंत्री, जिला कलक्टर, संयुक्त निदेशक को ज्ञापन देकर इस संबंध में कार्रवाई करने कर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना करने और इस प्रकरण की प्रशासनिक अधिकारी के अधीन टीम गठित कर उच्च स्तरीय जांच करवाने की भी मांग की है। अगर 3 दिन में कानूनी कार्रवाई नहीं हुई तो 71 बच्चे व उनके अभिभावक जिला कलक्ट्रेट पर धरना देंगे।

सत्र 2020 -21

कक्षा – बालक – बालिका – योग
10 वीं – 9 – 13 – 22

9 वीं – 22 – 10 – 32

कुल योग – 31 – 23 – 54

सत्र 2019 -20

कक्षा – बालक – बालिका – योग
10 वीं – 2 – 7 – 9

9 वीं – 4 – 4 – 8


कुल योग – 6 – 11 – 17

इनका कहना है.

गोराणा स्कूल के प्राचार्य के खिलाफ मामला सामने आया है। इस संबंध में अभिभावक आकर मिले और उस आधार पर जांच अधिकारी लगा दिए हैं। वे जांच कर रिपोर्ट सौंपेंगे और इसे निदेशालय भेजा जाएगा। अगर प्राचार्य दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
धर्मेंद जोशी, संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा, उदयपुर संभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो