scriptप्रधानाध्यापक व शिक्षक निलंबित, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया प्रसंज्ञान | Principal, Teacher Suspends, State Child Rights Protection Commission | Patrika News

प्रधानाध्यापक व शिक्षक निलंबित, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया प्रसंज्ञान

locationउदयपुरPublished: Aug 05, 2019 06:54:42 pm

Submitted by:

madhulika singh

रामपुरा स्कूल का मामला: बच्चे बंक मारकर सडक़ों पर मांग रहे थे भीख, पत्रिका ने किया था खुलासा, जिला शिक्षा अधिकारी ने की कार्रवाई

government school students

प्रधानाध्यापक व शिक्षक निलंबित, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने लिया प्रसंज्ञान

उदयपुर. रामपुरा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के पढ़ाई के बजाए बंक मारकर सडक़ों पर भीख मांगने व शिक्षकों के इस ओर ध्यान देने के बजाय समय पूर्व विद्यालय बंद देने के खुलासे के बाद जिला शिक्षाधिकारी ने तुरंत प्रभाव से आदेश जारी कर वहां तैनात प्रधानाध्यपक व अध्यापिका को निलंबित कर दिया। इधर, राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मामले की गंभीरता से लेते हुए प्रसंज्ञान लिया है।
राजस्थान पत्रिका ने 4 अगस्त के अंक में च्पाटी-पौथी छोडकऱ कमंडल थाम भिक्षावृत्ति कर रहे स्कूली बच्चेज् शीर्षक से खबर प्रकाशित कर रामपुरा प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की बच्चों के प्रति घोर लापरवाही की पोल खोली थी। 53 बच्चों के नामांकन वाले इस स्कूल में शनिवार को महज 16 बच्चे ही आए थे। टीम जब स्कूल पहुंची तो तय समय एक बजे से पहले ही 12.20 बजे स्कूल पर ताले लटके मिले। पत्रिका टीम यहां से इस स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को तक पहुंची तो उन्हें कोई भंगार की लारी खींचते मिला तो कोई सडक़ पर भिक्षावृत्ति करते हुए मिला। बच्चों से बातचीत करने पर उन्होंने खुद स्कूल की गड़बडिय़ों की पूरी पोल खोल कर रख दी।
इस खुलासे के बाद रविवार को जिला शिक्षाधिकारी (मुख्यालय) प्राथमिक शिक्षा ने एक आदेश जारी कर यहां तैनात प्रधानाध्यक अशोक सुथार व शिक्षिका वर्षा शर्मा को निलंबित कर दिया। आदेशानुसार निलंबन काल के दौरान सुथार का मुख्यालय गिर्वा के ही राजकीय प्राथमिक विद्यालय भदावत नला व वर्षा शर्मा का राजकीय प्राथमिक विद्यालय केमरी में किया गया है। गौरतलब है कि पूर्व में जिला प्रशासन ने भिक्षावृत्ति मुक्त उदयपुर अभियान चलाया था लेकिन खामियों के चलते ये बच्चे पुन: सडक़ों पर आ गए और इस संबंध में कोई समीक्षा बैठक भी नहीं हुए। कमियों को दूर नहीं किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो