scriptशहर में संक्रमित रोगी से निकटता और गांवों में प्रवासियों के आने से फै ला रोग | Proximity to infected patient in the city and migration of migrants to | Patrika News

शहर में संक्रमित रोगी से निकटता और गांवों में प्रवासियों के आने से फै ला रोग

locationउदयपुरPublished: May 30, 2020 10:02:23 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– उदयपुर में अब तक 532 पॉजिटिव केस

शहर में संक्रमित रोगी से निकटता और गांवों में प्रवासियों के आने से फै ला रोग

शहर में संक्रमित रोगी से निकटता और गांवों में प्रवासियों के आने से फै ला रोग

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. उदयपुर जिले में कोरोना के जो मामले सामने आए हैं, उनमें संक्रमण फैलने के दो बड़े कारण है। शहर में तो पॉजिटिव मिले लोगों की निकटता से संक्रमण फैल रहा है, जबकि गांवों में प्रवासियों के बाहर से संक्रमित होकर अपने गांव पहुंचने के कारण कोविड-19 के केस बढ़ते जा रहे हैं। चिकित्सा विभाग का मानना है कि संपर्क से अधिक अब धीरे-धीरे प्रवासियों के मामले अधिक सामने आने की आशंका है।
—–
– मुम्बई से आए ज्यादा मिल रहे पॉजिटिव
अब तक जिले में मुम्बई से जो प्रवासी आए हैं उनमें से ज्यादा पॉजिटिव सामने आ रहे हैं। चिकित्सा विभाग का मानना है कि प्रवासियों की संख्या अब भी गांवों में बढ़ रही है। लोगों का आना जारी है। ऐसे में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल जिले में जहां-जहां से भी प्रवासी पहुंचे हैं उनमें से 89 मामले अब तक कोरोना संक्रमित लोगों के सामने आए हैं, जबकि शहर में कुल 334 संक्रमित होट स्पॉट से सामने आए है, जो खासकर कांजी का हाटा, हेलावाड़ी व कुम्हारवाड़ा क्षेत्र के हैं।
– लॉक डाउन से अब तक जिले में करीब एक लाख प्रवासी आए हैं, जबकि एक मई से अब तक करीब 50 हजार से अधिक प्रवासी पहुंचे हैं।
– अन्य 100 से अधिक पॉजिटिव शहर और गांव के अलग-अलग क्षेत्रों से सामने आए हैं। इनमें से 25 चिकित्साकर्मी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा कई ऐसे लोग है, जो कोरोना पॉजिटिव तो आए हैं, लेकिन विभाग अब तक संक्रमण फैलाने वाली जड़ तक नहीं पहुंच पाया है।
—–
कुल मामले- 532

हॉट स्पॉट- 334
प्रवासी- 89

अन्य- 109
इनका कहना है

शहर में हॉट स्पॉट से संक्रमित मरीज ज्यादा सामने आए हैं, जबकि गांवों में बाहर से आए प्रवासियों से संक्रमण फैला है। खासकर मुम्बई से आने वाले लोगों से। यदि बाहर से ऐसे ही लोग आते रहे तो वहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है।
डॉ. दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ, उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो