scriptपर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जरूरी | Public awareness is essential for environmental protection | Patrika News

पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जरूरी

locationउदयपुरPublished: Jul 13, 2019 02:54:32 am

Submitted by:

Pankaj

जिला पर्यावरण समिति की बैठक

Public awareness is essential for environmental protection

पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जरूरी

उदयपुर . जिला पर्यावरण समिति की बैठक एडीएम प्रशासन नरेश बुनकर की अध्यक्षता में हुई। पर्यावरण संरक्षण से संबद्ध विविध विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।
एडीएम बुनकर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जरूरी है। जब तक हर व्यक्ति को पर्यावरण की महत्ता का पता नहीं चलेगा तब तक उससे संरक्षण के उपायों पर अमल नहीं करवाया जा सकेगा।
उप वन संरक्षण उत्तर ओपी शर्मा ने पर्यावरण समिति की गत बैठक की अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा प्रस्तुत की और कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरूआत खुद से करनी होगी। उन्होंने हर व्यक्ति को अपने जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ और अन्य यादगार मौकों को अविस्मरणीय बनाने के लिए एक पौधा लगाने का सुझाव दिया व इस विषय में जनजागृति पैदा करने की अपील की। सहायक वन संरक्षक डीके तिवारी सहित समिति के समस्त सदस्य मौजूद थे।
बायोवेस्ट का शत प्रतिशत हो निस्तारण
चिकित्सालयों में बायोवेस्ट के निस्तारण के बारे में जानकारी लेने पर चिकित्सा विभागीय प्रतिनिधि ने बताया कि जिले की समस्त पीएचसी व सीएचसी पर अप्रेल माह से निर्धारित प्रावधानों के अनुसार शत-प्रतिशत निस्तारण किया जा रहा है। एडीएम ने जिला मुख्यालय के एमबी चिकित्सालय में बायोवेस्ट के निस्तारण के बारे में रिपोर्ट मंगवाने के निर्देश दिए।
टापुओं के पेड़ों पर रहे परिंदों का बसेरा
बैठक में उप वन संरक्षक शर्मा ने बताया कि जिले के विविध तालाबों में स्थित टापुओं को परिंदों के लिए संरक्षित किया जा रहा है और इस पर पेड़ लगाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टापुओं पर स्थित पेड़ परिंदों के लिए सुरक्षित आवास साबित होते हैं। इस दृष्टि से फतहसागर में भी डिसिल्टींग दौरान बने टापुओं पर पेड़ लगाए गए हैं, ताकि इन पर परिंदें सुरक्षित रह सकें।
बजरी खनन के 230 प्रकरण दर्ज
बैठक में बजरी के अवैध खनन पर कार्यवाही की समीक्षा दौरान खनन विभाग द्वारा बताया गया कि विभाग द्वारा गत तीन माहों में 181 प्रकरण बनाए गए हैं वहीं पुलिस विभाग द्वारा 49 प्रकरण दर्ज किए जाने की जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो