scriptउदयपुर में ब‍िहारी परंपरा से हुई छठ पूजा, झील किनारे लगे छठ मैया के जयकारे..देखें तस्‍वीरें | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में ब‍िहारी परंपरा से हुई छठ पूजा, झील किनारे लगे छठ मैया के जयकारे..देखें तस्‍वीरें

5 Photos
5 years ago
1/5

छठ पूजा के तहत फतहसागर झील के देवाली वाले छोर, रानी रोड मार्ग, गोवर्धन सागर, दूध तलाई सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार को छठ का पर्व मनाया गया। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की। व्रत करने वाले महिला व पुरूष श्रद्धालुओं ने माता छठ की पूजा करने के साथ ही झील के पानी में डुबकी लगाई। उन्होंने अस्तांचल को जाते सूर्य को अघ्र्य दिया।

2/5

शाम को छठ मैया और सूर्य भगवान की पूजा करने के बाद श्रद्धालु घर लौट गए। व्रत करने वाले श्रद्धालुओं के घरों में रातभर भजन कीर्तन का दौर चला। ये श्रद्धालु अल सुबह पुन: झील किनारे पहुंचेंगे और यहां उगते हुए सूर्य को अघ्र्य देकर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे।

3/5

छठ पूजा के दौरान महिलाओं ने झील किनारे पूजा अर्चना की इस दौरान टोकरी में विभिन्न फल लेकर दीपक लगा कर पूजा की गई। छठ की पूजा महिला-पुरूष दोनोंं ने व्रत रखा इस दौरान दोनों ने झील के पानी में खडे़ रहकर दूध व गंगा जल के बाद फल,सब्जी आदि लेकर सूूर्य को अर्पण कर सूूर्य की आराधना की व अघ्र्य दिया।

4/5

वहींं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। जिसमें बिहारी समाज के बच्चों ने प्रस्तुतियां दी। इस दौरान बिहारी समाज के सैकडो लोग मौजूद थे।

5/5

छठ पूजा के चार दिवसीय पर्व का समापन बुधवार को होगा। इस दिन 36 घंटे निर्जल और निराहार रहकर व्रत कर रहे श्रद्धालु बुधवार को झीलों के किनारे पहुंचेंगे। यहां उगते हुए सूर्य की पूजा करने के साथ ही कच्चे दूध, गंगा जल आदि से अघ्र्य दिया जाएगा। इसी के साथ पर्व का समापन हो जाएगा

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.