scriptपैसा दो और निजी हॉस्पिटलों में लगवाओ रेमडेसिविर और टोसिलिजुमेब | Put money in private hospitals, Remedesivir and Tosilizumeb | Patrika News

पैसा दो और निजी हॉस्पिटलों में लगवाओ रेमडेसिविर और टोसिलिजुमेब

locationउदयपुरPublished: Nov 26, 2020 10:30:38 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– कोविड- 19 संक्रमण को लेकर सरकार के नए आदेश
– निजी हॉस्पिटल खरीद सकेंगे सस्ती दरों पर सरकार से

Tosilizumab has undergone 35 injections in Bhilwara

Tosilizumab has undergone 35 injections in Bhilwara

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. सरकार ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए मरीजों को राहत देने के लिए कम दर पर जीवन रक्षक इंजेक्शन टोसिलिजुमेब व रेमडेसिविर इंजेक्शन लगवाने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। कोई भी कोरोना का मरीज निर्धारित राशि देकर अपने स्तर पर निजी हॉस्पिटल में बिना भर्ती हुए भी ये इंजेक्शन लगवा सकेगा, हालांकि ये दोनों इंजेक्शन सरकारी हॉस्पिटल में नि:शुल्क उपलब्ध हैं। जल्द ही सरकार यहां इंजेक्शन लगवाने की दर भी जारी करेगी।
—-

सरकार से यदि कोई निजी हॉस्पिटल खरीदना चाहे तो वह इसे आरएमएससीएल से खरीद सकता है। रेमडेसिविर प्रत्येक मरीज को पांच या छह नियमित लगाए जाते हैं, जिसमें सरकार ने फिलहाल मरीजों के लिए तो इसकी दर तय नहीं की है, पर निजी हॉस्पिटल की खरीद दर जिसमें प्रत्येक की कीमत 2340.80 रखी हैं, जो 100 एमजी का रहेगा। इसी प्रकार टोसिलिजुमेब एक मात्र इंजेक्शन लगता है, जिसकी कीमत 33957 रुपए रखी गई है। हालांकि इसमें उनकी मूल कीमत कम है, जिसमें एक रेमडेसिविर की कीमत 1900 रुपए है, जबकि एक टोसिलिजुमेब की कीमत 29400 है, लेकिन जीएसटी व आरएमएससी सरचार्ज को शामिल करते हुए इसकी दर तय की गई है।
——

आरएमएससीएल के प्रबन्ध निदेशक नरेशकुमार ठकराल ने आदेश जारी किए हैं कि यदि कोई निजी हॉस्पिटल आरएमएससीएल से खरीद करना चाहे तो यह राशि जमा करवाकर ये इंजेक्शन ले सकेगा। ये दवाइयां केन्द्रीय भंडार गृह सेठी कॉलोनी जयपुर से खरीदी जा सकेगी।
—–

हां सरकार ने आदेश जारी किए हैं, ताकि मरीजों को ये उपचार आसानी से मिल सकेगा। यदि कोई भी निजी हॉस्पिटल खरीदना चाहे तो वह आरएमएससीएल व चिकित्सा विभाग के माध्यम से संपर्क कर ये इंजेक्शन खरीद सकेगा।
डॉ दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो