scriptVIDEO : राजस्थान की यह तीन विधानसभा सीटें आखिर इतनी चर्चित और हॉट क्यों मानी जा रही हैं … | rajasthan assembly election 2018 hot seats of rajasthan | Patrika News

VIDEO : राजस्थान की यह तीन विधानसभा सीटें आखिर इतनी चर्चित और हॉट क्यों मानी जा रही हैं …

locationउदयपुरPublished: Apr 27, 2019 04:02:28 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

मुकेश हिंगड़/उदयपुर . राजस्थान विधानसभा तक पहुंचने के रण में नामांकन वापसी के बाद अब उदयपुर जिले की आठों विधानसभा क्षेत्रों की तस्वीर साफ हो गई है। इस बार जिले में तीन हॉट सीटें ( Hot Seats in Rajasthan) हैं, जहां मुकाबला रोचक एवं कांटे का होगा। इससे पूर्व दोनों ही राजनीतिक दल के नेता बागियों को मनाने में गुरुवार दोपहर तक जुटे रहे। भाजपा को मावली में तो कांग्रेस को झाड़ोल में सफलता मिली। सलूम्बर सीट पर कांग्रेस के प्रयास रंग नहीं ला पाए। बागियों और निर्दलीयों को चुनाव मैदान से हटाने के बाद राजनीति के योद्धाओं का अब पूरा फोकस बूथ पर है।
उदयपुर शहर विधानसभा
कांग्रेस : डॉ. गिरिजा व्यास
भाजपा : गुलाबचंद कटारिया
वल्लभनगर विधानसभा
कांग्रेस : गजेन्द्र सिंह शक्तावत
भाजपा : उदयलाल डांगी
जनता सेना : रणधीर सिंह भींडर
उदयपुर ग्रामीण विधानसभा
भाजपा : फूलसिंह मीणा
कांग्रेस : विवेक कटारा
गोगुंदा विधानसभा
कांग्रेस : डॉ. मांगीलाल गरासिया
भाजपा : प्रताप लाल भील
झाड़ोल विधानसभा
भाजपा : बाबूलाल खराड़ी
कांग्रेस : सुनील भजात
खेरवाड़ा विधानसभा
कांग्रेस : दयाराम परमार
भाजपा : नानालाल अहारी
मावली विधानसभा
भाजपा : धर्मनारायण जोशी
कांग्रेस : पुष्करलाल डांगी
सलूंबर विधानसभा
कांग्रेस : रघुवीर सिंह मीणा
भाजपा : अमृतलाल मीणा
आठ में से तीन हॉट सीट
पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया के बीच मुकाबला है। 1985 के विधानसभा चुनाव में कटारिया को गिरिजा ने मात दी थी तो कटारिया भी बोल चुके उस समय तो इन्दिरा लहर थी, असली मुकाबला तो अब है। कटारिया के साथ रहने वाले दलपत सुराणा भी जनता सेना के बैनर से मैदान में है।
वल्लभनगर
रणधीर सिंह भींडर ने पांच वर्ष पूर्व निर्दलीय जीतकर अपनी पूर्व पार्टी भाजपा को आईना दिखाया था। रणधीर फिर मैदान में है। इस बार मुकाबला जनता सेना के रणधीर सिंह भींडर, पूर्व संसदीय सचिव गजेन्द्र सिंह शक्तावत व भाजपा के नए चेहरे उदयलाल डांगी के बीच है।
सलूम्बर
यह इसलिए सीट हॉट बन गई क्योंकि यहीं से दावेदारी करते-करते पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य बन गए। वे ओहदा बढऩे के साथ ही चुनाव लड़ रहे हैं और इस दंगल में भाजपा की ओर से विधायक अमृतलाल मीणा के अलावा कांग्रेस की ही पूर्व प्रधान रेशमा मीणा भी बागी बनकर उतरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो