नेताओं से प्रशासन तक एक ही चर्चा थी वल्लभनगर विधानसभा का नाम क्यों नहीं?

वल्लभनगर में 20 जुलाई से पहले कराने चुनाव, बाद में अलग से घोषित होगा कार्यक्रम

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 17 Mar 2021, 11:50 AM IST

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. राज्य की चार विधानसभा में से तीन विधानसभा में उप चुनाव की तारीखों की घोषणा मंगलवार को हुई। इसमें उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा में चुनाव कराने का कार्यक्रम नहीं था। ऐलान के बाद से ही एक ही चर्चा प्रशासन से लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच थी कि वल्लभनगर को इस चरण में क्यों नहीं लिया। वैसे निर्वाचन विभाग के अनुसार तो छह महीने में चुनाव कराने होते है इसलिए वल्लभनगर में जुलाई तक का समय है इसलिए अभी चुनाव घोषित नहीं किए।
असल में उप चुनावों की तारीखों की घोषणा नई दिल्ली से भारत निर्वाचन आयोग ने की। इसमें राजस्थान की राजसमंद, सहाड़ा व सुजानगढ़ विधानसभा चुनावों की तारीख तय कर दी लेकिन वल्लभनगर का नाम नहीं था। इधर, निर्वावन विभाग उदयपुर ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है लेकिन वल्लभनगर का नाम नहीं आने पर यहां उदयपुर के निर्वाचन विभाग के अधिकारी व इस कार्य में जुटे कर्मचारी स्वयं भी संशय में थे कि ये क्या हुआï? निर्वाचन कार्यालय से लेकर कलक्ट्री में यह चर्चा थी कि वल्लभनगर में चुनाव कराने की घोषणा इस सूची में क्यों नहीं थी।

भाजपा-कांग्रेस नेताओं ने जयपुर तक फोन किए
वल्लभनगर का नाम नहीं आने से प्रशासनिक अधिकारियों में तो चर्चा बनी रही लेकिन भाजपा-कांग्रेस नेताओं में भी इस विषय पर चर्चा थी। वल्लभनगर के चुनाव में रूचि रखने वाले दोनों दलों के कई नेताओं ने तो जयपुर में वरिष्ठ पदाधिकारियों को फोन कर कारण तक पूछा लेकिन सबका एक ही जवाब था कि यह तो चुनाव आयोग ही जाने। वैसे निर्वाचन विभाग के जानकारों का कहना है कि वल्लभनगर विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत का निधन 20 जनवरी 2021 को हुआ और उससे 6 महीने के अंदर-अंदर चुनाव कराना होता है, ऐसे में वल्लभनगर में जुलाई महीने से पहले चुनाव हो सकते है, समय होने से निर्वाचन विभाग ने बाद में कराने का सोचा होगा।

इधर, एसडीएम ने उप चुनाव पर दिए निर्देश

वल्लभनगर. विधानसभा उप चुनाव के लिए उपखण्ड स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों ने सम्पूर्ण तैयारियां पूरी कर ली लेकिन वल्लभनगर विस का नाम इस कार्यक्रम में नहीं होने से एकाएक सबको आश्चर्य हुआ। निर्वाचक और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) श्रवण सिंह राठौड़ ने यहां बार एसोसिएशन सभागार में पटवारियों, ग्राम विकास अधिकारियों तथा 27 सुपरवाइजर की बैठक ली जिसमें उप चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने निर्वाचन विभाग की एप डाउनलोड करवाने आदि को लेकर जानकारी दी और मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाओं के सत्यापन करने के भी निर्देश दिए।

Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned