scriptमतगणना 2 नवंबर को, वल्लभनगर में 71.45 व धरियावद 69.38 प्रतिशत वोट पड़े | rajasthan bye election poll in vallabhnagar and dhariawad assembly | Patrika News

मतगणना 2 नवंबर को, वल्लभनगर में 71.45 व धरियावद 69.38 प्रतिशत वोट पड़े

locationउदयपुरPublished: Oct 31, 2021 12:15:01 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

मतदाताओं में उत्साह

मतदाताओं में उत्साह

मतदाताओं में उत्साह

उदयपुर. मेवाड़ की दोनों विधानसभा की सीटों पर शनिवार को मतदान हुआ। उदयपुर जिले की वल्लभनगर विस में 71.45 प्रतिशत, वहीं प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विस में 69.38 प्रतिशत मतदान हुआ। दोनों विधानसभा के मिलाकर 70.41 प्रतिशत मतदान हुआ। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में धरियावद में 78.29 प्रतिशत और वल्लभनगर 76.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। दो नवम्बर को मतगणना होगी।
धरियावद विधानसभा क्षेत्र के पाणुंद क्षेत्र के टेकण गांव में फर्जी वोट डालते एक व्यक्ति को पकड़ा। यहां आरोप है कि दो लोगों ने फर्जी मतदान किया। ये दोनों व्यक्ति एक मंत्री के नजदीकी बताए जा रहे हैं। भाजपा ने सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। देर रात वल्लभनगर विस क्षेत्र से ईवीएम मशीन लेकर मतदान दल यहां मतगणना स्थल आट्र्स कॉलेज पहुंचे। इससे पहले सुबह से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह-सुबह सर्दी का असर दिखा। कोविड-19 को लेकर मतदान केन्द्रों पर पूरे प्रबंध किए गए। वल्लभनगर के खेताखेड़ा मतदान केन्द्र पर मास्क नहीं होने पर मतदाताओं को रोका, तब कुछ समय के लिए मतदान रोका गया, लेकिन बाद में शुरू हो गया।
रात को पहुंची ईवीएम
वल्लभनगर विस की ईवीएम रात आना शुरू हो गई। यहां आट्र्स कॉलेज पर मतदान दल मतगणना स्थल पहुंचे और वहां दलों ने अपनी ईवीएम जमा कराई। देर रात तक ईवीएम को सुरक्षित करने के साथ ही वहां पर सुरक्षा को मजबूत कर दिया गया।
इससे पूर्व शाम 5 बजे तक वल्लभनगर विधानसभा में मतदान 64.95 प्रतिशत तो धरियावद में 65.39 प्रतिशत मतदान हुआ। दोपहर 3 बजे तक वल्लभनगर विधानसभा में मतदान 53.14 प्रतिशत तो धरियावद में 54.23 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 11 बजे तक वल्लभनगर विधानसभा में 23.03 प्रतिशत और धरियावद विधानसभा में 27 प्रतिशत मतदान हो चुका। इधर, बचे मतदाताओं को वोट कराने के लिए समर्थकों ने अंतिम समय में पूरा जोर लगाया है, मतदान शाम 6 बजे तक होगा। वल्लभनगर विधानसभा में दोपहर 2 बजे तक मतदान 42.42 प्रतिशत तो धरियावद में दोपहर 1 बजे तक 42.62 प्रतिशत मतदान हुआ। वल्लभनगर के कुराबड़ के मतदान केंद्र के पास पुलिस और कार्यकर्ताओं में हुई बहस , 200 मीटर की दूरी से हटाने को लेकर, 200 मीटर के दायरे से प्रशासन द्वारा लोगों को हटाया गया।
वल्लभनगर व धरियावद में मतदान शुरू, अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर भारी सुरक्षा बल
भटेवर. आदर्श मतदान केंद्रों पर खास व्यवस्थाएं, अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए।, विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 5:30 बजे मोक पोल के बाद 7 बजे शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया। धरियावद व वल्लभनगर विधानसभा के समस्त मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है मतदान। मतदान केंद्रों पर कोरोना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम। -मतदान करने जाते मतदाताओं को हाथों में पहनाए जा रहे है ग्लब्ज। मतदान केंद्रों पर दो गज की दूरी के बनाएं गए गोले।
गींगला. कुराबड़ क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान शुरू। मतदाताओं में इस बार खासा उत्साह है जिससे अलसुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदान करने पहुंचने लगे हैं। पहली बार दिव्यांग मतदाताओं को लाने के लिए सरकार की ओर से वाहनों की सुविधा कर रखी है और कर्मचारी भी नियुक्त कर रखे हैं जो घर घर से दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने लगे हैं वहीं चिकित्सा विभाग की ओर से मतदान केंद्र पर ही चिकित्सा व्यवस्था कोरोना से बचाव टीकाकरण आदि की व्यवस्थाएं की जा रही है तो मतदाताओं को मास्क भी बांटे जा रहे हैं।
वल्लभनगर व धरियावद में मतदान शुरू, अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर भारी सुरक्षा बल
वल्लभनगर व धरियावद विस की खास बातें

16 प्रत्याशी दोनों में
5 लाख कुल मतदाता दोनों में
638 कुल मतदान केन्द्र दोना में
119 संवेदनशील मतदान केन्द्र दोना में
64 केंद्रों पर वेब कैमरों से निगरानी
2 नवंबर को दोनों में मतगणना
4468 पुलिस बल तैनात होंगे दोनों में
11 कम्पनियां सीएपीएफ, एसएपीएफ की तैनात

मुख्य मुकाबला इनमें
वल्लभनगर : प्रीति शक्तावत (कांग्रेस), हिम्मत सिंह झाला (भाजपा), रणधीर सिंह भींडर (जनता सेना), उदयलाल डांगी (आरएलपी) तथा बीटीपी व अन्य प्रत्याशी

धरियावद : खेत सिंह मीणा (भाजपा), नगराज मीणा (कांग्रेस) तथा बीटीपी व अन्य प्रत्याशी

वल्लभनगर विधानसभा
पुरुष मतदाता… 129091
महिला मतदाता… 124740
कुल मतदाता… 253831
सर्विस मतदाता… 90
कुल मतदान केन्द्र… 310
कुल प्रत्याशी 9
धरियावद विधानसभा
पुरुष मतदाता… 129996
महिला मतदाता… 127624
कुल मतदाता… 257624
सर्विस मतदाता… 8
कुल मतदान केन्द्र… 328
कुल प्रत्याशी 7

वल्लभनगर व धरियावद में मतदान शुरू, अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर भारी सुरक्षा बल
इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर
– वल्लभनगर में कांग्रेस प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास तो भाजपा से चित्तौडगढ़़ सांसद सीपी जोशी
– धरियावद में कांग्रेस से मंत्री अशोक चांदना, बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़, व भाजपा से नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया व उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो