वीडियो : पायलट का बड़ा बयान - वसुंधरा सरकार ने घोषणाएं की, बजट में प्रावधान नहीं थे, हम विकास पर सियासत नहीं करेंगे

Mukesh Hingar | Publish: Aug, 08 2019 12:58:17 PM (IST) | Updated: Aug, 08 2019 01:00:02 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (sachin pilot) की उदयपुर में पत्रिका से स्पेशल बातचीत

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर . प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (sachin pilot) ने कहा कि राजस्थान में पिछली सरकार ने सिर्फ घोषणाएं की, बजट में प्रावधान तक नहीं थे। हमारी सरकार विकास पर सियासत नहीं करेगी, हम बिना किसी भेदभाव के प्रदेश में विकास पर ही ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेश नगर निकायों के चुनाव को लेकर पूरी तरह तैयार है। पायलट से राजस्थान पत्रिका के राजनीतिक संवाददाता ने उदयपुर में की विशेष बातचीत यहां प्रस्तुत है:-

- सवाल : लोकसभा चुनाव हो गए, विधानसभा बजट सत्र भी खत्म हो गया। अब काम करने का वक्त है, क्या एक्शन प्लान है?
- जवाब : हमने विधानसभा में राजस्थान लिचिंग संरक्षण एवं ऑनर किलिंग कानून बनाए हैं। हमारी सरकार ऐसे तबका का जो खुद को वंचित समझते हैं, उनका सहयोग करने का काम कर रहे हैं। हमने सरकार बनते ही मनरेगा पर पूरा फोकस किया है। पिछली सरकार में राजस्थान में 9 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा था, अब यह आंकड़ा ३५ लाख हो गया है, जिसका सीधा मतलब है कि इतने नए लोगों को हमने मनरेगा से रोजगार दिया है। हम एक्शन प्लान बनाने के बाद उसे समय पर पूरा करने पर ध्यान देंगे। पिछली सरकार ने जरूरत से कई गुणा ज्यादा कर्जा ले लिया है। हमारी सरकार ने फिर भी तय किया है कि जो प्रोजेक्ट बन चुके हैं, उनको चालू करेंगे। संसाधनों की कमी दूर करेंगे।
....
- सवाल : आप जिस विभाग के मंत्री है, उसमें मंजूर सडक़ों की लम्बी फेहरिस्त है। सरकार बने इतने महीने निकल गए काम नहीं हो रहे हैं?
- जवाब : मैं बताना चाहूंगा कि राजस्थान में पिछली सरकार ने बजट में नई सडक़ों के लिए २४६ करोड़ रुपए का प्रावधान किया था जबकि सरकार ने साढ़े पांच हजार करोड़ रुपए की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृतियां निकाल दी। सडक़ों के वर्क ऑर्डर निकाल दिए। जनता को लगा कि सडक़ बन जाएगी लेकिन सच्चाई तो यह है कि बजट में प्रावधान ही नहीं था, बताओ कैसे काम होगा? फिर भी हमारी सरकार इन कार्यों को करेगी। मैंने मंत्रालय को कह दिया है कि इन कार्यों को पूरा करें, इन सडक़ों का फायदा जनता को ही होगा। हम द्वेषता की भावना से काम नहीं करते हैं। सरकारें आती है, जाती है पर विकास के नाम पर राजनीति नहीं करेंगे, विकास के काम को गति ही देंगे।

sachin pilot

- सवाल : पंचायती राज बड़ा महकमा है, क्या नया करने जा रहे हैं?
- जवाब : हमने प्रदेश की दस हजार पंचायतों में काम करने का प्लान बनाया है। हर पंचायत में पांच काम ऐसे तय किए हैं जो समयबद्ध पूरे होंगे। इसमें खेल मैदान बनाना, गोचर जमीन विकसित करना व श्मशान घाट विकसित करने जैसे काम शामिल हैं। पैसे की कोई कमी नहीं आने देंगे। हम जल संरक्षण पर भी काम करेंगे। इसमें जल संरक्षण के साथ पानी के पुनर्भरण पर भी फोकस होगा।
....
- सवाल : उदयपुर आपका पसंदीदा शहर है, यहां की क्या प्लानिंग है?
- जवाब : उदयपुर पर्यटन केन्द्र है, सबको आकर्षित करता है। शहर का विकास होगा तो संभाग का विकास होगा। आदिवासी व ग्रामीण क्षेत्र में काम करेंगे। उदयपुर शहर में यातायात दबाव से बड़ी परेशानी होती है, इसके लिए हमने बजट में ५० करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट रखा है। यहां होटलें बने, उद्योग बढ़ें ताकि रोजगार मिले ऐसा प्रयास हम करेंगे।

sachin pilot

- सवाल : शहरी सरकार के चुनाव आने वाले हैं, अध्यक्ष के नाते पार्टी की क्या तैयारी है?
- जवाब : अभी जो उपचुनाव हुए हैं, उसमें कांग्रेस 12 में से 10 जगह जीती है। नगर निकाय के चुनाव के परिणाम भी ऐसे ही रहेंगे। इससे कार्यकर्ताओं में उत्साह है, हम जीतेंगे। एक बात कह देता हूं कि इस बार महापौर का चुनाव भी हम सीधे जनता से करवा रहे हैं। पहले खरीद-फरोख्त होती थी, अब नहीं होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned