scriptडेयरी चेयरमैन व पांच संचालक मंडल सदस्यों के इस्तीफे के बाद कलक्टर को लगाया प्रशासक | rajasthan cooperative department saras dairy chairman resignation | Patrika News

डेयरी चेयरमैन व पांच संचालक मंडल सदस्यों के इस्तीफे के बाद कलक्टर को लगाया प्रशासक

locationउदयपुरPublished: May 27, 2022 09:55:00 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

पास के जिले में नई डेयरी बनते ही संचालक मंडल के अल्पमत में आते ही दिए इस्तीफे

dairy_saras.jpg

,,

राजस्थान में एक जिले की डेयरी में डेयरी चेयरमैन व पांच संचालक मंडल सदस्यों के इस्तीफे के बाद कलक्टर को प्रशासक लगाया गया। पास ही के जिले में नई डेयरी बनते ही संचालक मंडल के अल्पमत में आते ही इस्तीफे दे दिए। उदयपुर शहर के गोवर्धन विलास स्थित उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ (उदयपुर डेयरी) में प्रशासक के पद पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने गुरुवार को कार्यभार ग्रहण किया। असल में राजसमंद में नई डेयरी बनते ही उदयपुर का संचालक मंडल के अल्पमत में आते ही चेयरमैन से लेकर अन्य सदस्यों ने इस्तीफे दे दिए थे।
सहकारी समितियां राजस्थान के रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने 24 मई को आदेश निकालकर उदयपुर जिला कलक्टर को छह महीने के लिए डेयरी का प्रशासक नियुक्त कर दिया था और गुरुवार को कलक्टर मीणा ने कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। असल में संचालक मंडल पर सहाकारी सोसाइटी अधिनियम व संघ के पंजीकृत उपनियमों के प्रावधानों के उल्लंघन पर 1 मई को नोटिस देकर 24 मई तक जवाब मांगा था। इधर, 17 मई को राजसमंद में पृथक दुग्ध डेयरी का गठन कर दिया, जिससे 7 सदस्यों में से एक सदस्य राजसमंद जिले का था तो यहां संचालक मंडल अल्पमत में आ गया।
दूसरी तरफ संस्थागत विकास अधिकारी ने सरकार को बताया कि संचालक मंडल के राजसमंद के एक सदस्य को छोड़ दे तो उदयपुर में रहे पांच सदस्य चुन्नीलाल पटेल, रूपसिंह राठौड़, देवीलाल डांगी, गोविंद राम डांगी व भैरूलाल पटेल ने 19 मई को अपना इस्तीफा देकर चेयरमैन डाॅ. गीता पटेल को दे दिया। पटेल ने इनको स्वीकार करते हुए स्वयं का इस्तीफा भी आरसीडीएफ को दे दिया। रजिस्ट्रार ने प्रशासक से नई समिति के निर्वाचन की प्रक्रिया करवाने के लिए भी कहा।

ट्रेंडिंग वीडियो