scriptराजस्थान की जिस सीट से 2 विधायक विधानसभा अध्यक्ष बने, वहां इस बार भी मुकाबला दिलचस्प है | rajasthan election 2018, rajasthan ka ran, udaipur | Patrika News

राजस्थान की जिस सीट से 2 विधायक विधानसभा अध्यक्ष बने, वहां इस बार भी मुकाबला दिलचस्प है

locationउदयपुरPublished: Nov 30, 2018 12:41:22 pm

Rajasthan Assembly Election 2018

kota news

Rajasthan Ka Ran : 14 सीटों पर प्रत्याशी घोषित, हाड़ौती की 5 सीटों पर इन्हें मिला मौका…

मुकेश हिंगड़/उदयपुर. दो विधायक यहां से विधानसभा के मॉनिटर बने उसी मावली विधानसभा में इस बार मुकाबला दिलचस्प है। गांव-ढाणियों में चुनाव का माहौल जरूर दिखता नजर आया पर जीतेगा कौन, किसका माहौल है इस सवाल का जवाब भी मावली वाले अलग-अलग मीठे अंदाज में दे रहे हैं लेकिन पत्ते नहीं खोले। किसी समय में मावली की रबड़ी विख्यात थी और उस क्षेत्र के लोग राजनीति को अच्छे से समझते और माहौल को भांप भी लेते लेकिन सवाल का जवाब भी रबड़ी की मिठास सा देकर आगे बोल देते 11 तारीख को देखते हैं। मावली विधानसभा मुख्यालय उदयपुर से 41 किलोमीटर दूर है लेकिन इस विधानसभा क्षेत्र की सीमा उदयपुर शहर के कुछ भागों से ही शुरू हो जाती है। शहर से सटे बेदला, सापेटिया, अम्बेरी, सुखेर, चीरवा, एकलिंगजी तो चित्तौडगढ़़ रोड पर देबारी, गुड़ली व डबोक भी मावली में आते है। आगे बढ़ते है तो फतहनगर, सनवाड़, ईंटाली, ढुंढिय़ा, सिंधु जैसे गांव तक यह विधानसभा क्षेत्र फैला है।
वैसे बता दे इस विधानसभा से जीतकर जयपुर गए निरंजननाथ आचार्य व शांतिलाल चपलोत राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष बने तो तो यहीं से जीतकर गए हनुमान प्रसाद प्रभाकर भी मंत्री रहे। चुनाव से पहले प्रत्याशी घोषित करने के दौरान ही यहां दोनों पार्टियों की सियासत उफान पर आ गई थी। भारतीय जनता पार्टी ने धर्मनारायण जोशी को जैसे ही मैदान में उतारा तो भाजपा में कई बागी हो गए। एक मजबूत दावेदार कुलदीपसिंह चुंडावत ने बागी लडऩा तय कर नामांकन भर दिया था। बारी कांग्रेस की आई तो भाजपा की तरह वहां भी टिकट वितरण के दौरान गहमागहमी रही। कांग्रेस ने यहां से टिकट के सबसे बड़े दावेदार पूर्व विधायक पुष्करलाल डांगी का टिकट काट कर उदयपुर से देहात कांग्रेस अध्यक्ष लालसिंह झाला को टिकट दे दिया। पुष्कर समर्थकों ने विरोध जताया, पुष्कर दिल्ली तक पहुंच गए, इस बीच पाटीदार नेता हार्दिक पटेल उनके साथ आए और ऐनवक्त पर झाला का टिकट पार्टी ने निरस्त किया और फिर पुष्कर का नाम ऐलान किया। भाजपा ने डेमेज कन्ट्रोल करते हुए कुलदीप सिंह को मनाया और आखिर कुलदीप ने भी पार्टी का साथ देकर पर्चा वापस उठा लिया।
READ MORE : VIDEO : महिला को मारकर लटकाया या खुद लटक गई, उलझी गुत्थी, सुलझाने आई तीन थानों की पुलिस…

मावली की रबड़ी की मिठास के साथ यहां के लोग भी मीठे है, यहां चुनाव के समय शांति से मतदान होता आया है और यहां के लोगों ने अच्छी मिशाल पुलिस व प्रशासन के सामने कायम की। विधानसभा में मावली, फतहनगर-सनवाड़ बड़े कस्बे है तो डबोक चौराहा भी विकसित क्षेत्र है। सबसे बड़ा मुद्दा किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने का था जिस पर अभी तक कागज चले पर पानी नहीं पहुंचा है। रख्यावल के पास बस का इंतजार कर रहे रूपलाल कहते है कि यहां का बागोलिया बांध रीता पड़ा है जिसको भर कर गांव-गांव तक नहर से पानी पहुंचाया जाए तो किसानों को वरदान मिलेगा। माणकावास में एक महिला बोली कि खेतों तक पानी पहुंचाना चाहिए, घासा से पलाना कलां के बीच चुनावी चौपाल पर बैठे लोग बोले कि उदयपुर में तो देवास व मानसी वाकल की योजनाएं बना दी लेकिन मावली में बाघेरी नाका या उदयसागर से पानी बागोलिया लाने की योजना सरकार ने नहीं बनाई। नाराजगी जताते हुए लोग बोले कि जो भी जीते उसको इस पर काम करना चाहिए। मावली में बस का इंतजार कर रही चंदा कहती है यहां एक बस स्टैंड तो होना चाहिए, हाइवे किनारे बसों की इंतजार करना पड़ता है। फतहनगर में युवा ऋषभ सेठिया बोले कि युवाओं के लिए रोजगार के प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, बेरोजगारी बड़ी समस्या है। मतदाताओं ने बातचीत में साफ कहा कि जाति, धर्म देखकर नहीं वोट तो उम्मीदवार देखकर ही देंगे और किसको देंगे और किसका माहौल है यह तो नहीं बताएंगे।

दोनों प्रत्याशी का हाल क्या है?

धर्मनारायण जोशी, भाजपा
– ताकत : विधायक दलीचंद डांगी व बागी हुए कुलदीप सिंह चुंडावत साथ खड़े। संघ, सीएम व ओम माथुर के खास

– कमजोरी : 2008 के चुनाव के बाद से क्षेत्र में सक्रिय नहीं रहे, बाहरी चेहरा।
….
पुष्करलाल डांगी, कांग्रेस
– ताकत : क्षेत्र में सक्रिय, जमीनी स्तर पर पहचान, सीपी व हार्दिक के खास

– कमजोरी : झाला गुट के पदाधिकारियों में विरोध, विधायक थे तब बागोलिया तक नहीं पानी पहुंचा सके
….
विधानसभा प्रोफाइल
27,680 इस बार नए मतदाता जुड़े

2008 में कांग्रेस के पुष्करलाल जीते

वोट प्रतिशत : कांग्रेस : 46.71, भाजपा : 42.92

2013 में भाजपा के दलीचंद डांगी जीते
वोट प्रतिशत : भाजपा : 52.80, कांग्रेस : 38.14
….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो