scriptराजस्थान में एक साल में 12 से अधिक किसानों ने दी जान, लेकिन कृषि मंत्री बोले-एक भी किसान ने नहीं की आत्महत्या | Rajasthan Global Agritech Meet Prabhulal Saini Udaipur | Patrika News

राजस्थान में एक साल में 12 से अधिक किसानों ने दी जान, लेकिन कृषि मंत्री बोले-एक भी किसान ने नहीं की आत्महत्या

locationउदयपुरPublished: Nov 07, 2017 01:40:05 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने उदयपुर में कहा

minister prabhulal saini
उदयपुर . महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में किसानों की आत्महत्या का मामला सुर्खियों में रहा है। लेकिन कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी का दावा है कि प्रदेश में एक भी किसान ने आत्महत्या नहीं की। उन्होंने कहा कि प्रदेश का किसान इतना मजबूत है कि वह अपना घर बेच देगा, गहने बेच देगा, लेकिन आत्महत्या नहीं करेगा। सचाई ये है कि अकेले कोटा संभाग में एक वर्ष के भीतर 11 किसानों ने उपज का सही दाम नहीं मिलने और फसल खराबे से व्यथित होकर मौत को गले लगा लिया। वे सोमवार को यहां सीटीएई ग्राउंड पर सोमवार को ग्लोबल एग्रोटेक मीट (ग्राम) की तैयारियों की समीक्षा के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश के किसानों को कृषि में नवाचार तथा उन्नत तकनीक की जानकारी देने के लिए ग्राम का आयोजन किया जा रहा है। इसके जरिए किसानों को विश्वस्तरीय तकनीक की जानकारी दी जाएगी। कृषि के साथ ही पशुपालन, डेयरी, बागवानी व मत्यस्य की तकनीकों के बारे में भी बताया जाएगा।
READ MORE: राजस्‍थान के होम मिनिस्‍टर जब हो गए बे-कार, करनी पड़ी स्‍कूटी की सवारी


एक तिहाई जमीन पर करें ऑर्गेनिक खेती
उन्होंने किसानों को सलाह दी कि वे आय बढ़ाने के लिए एक तिहाई जमीन पर कॉमर्शियल क्रॉप की ऑर्गेनिक तथा शेष पर परंपरागत खेती करें तथा प्रसंस्करण पर भी ध्यान दें। यूनिट के लिए सरकार 20 लाख रुपए की सहायता देगी। उदयपुर संभाग में औषधीय खेती की संभावना को देखते हुए ग्राम में इसका प्रदर्शन किया जाएगा।
बाबा रामदेव खरीदेंगे किसानों की उपज!
सैनी ने बताया कि उदयपुर संभाग में होने वाली वनोषधि उपजों के जरिए किसानों की आय बढाऩे पर सरकार का विशेष जोर है। इसके लिए योगगुरू बाबा रामदेव से बातचीत चल रही है। उनके साथ एमओयू होने पर वे अच्छे दाम पर किसानों की उपज खरीदेंगे। उनका जोर फोरेस्ट माइनर प्रोड्यूस पर रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो