scriptनगर निकायों के महापौर, सभापति और अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर | rajasthan local body election news-nagar nigam election-udaipur-news | Patrika News

नगर निकायों के महापौर, सभापति और अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2019 01:40:37 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

स्थानीय निकाय चुनाव

नगर निकायों के महापौर, सभापति और अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर

नगर निकायों के महापौर, सभापति और अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर

जयपुर/उदयपुर. नगर निगम महापौर, नगर परिषद सभापति और नगर पालिकाओं के अध्यक्ष के चुनाव सीधे कराने है या नहीं इसको लेकर सरकार के स्तर पर मंथन चल रहा है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग अध्यक्षीय प्रत्यक्ष चुनाव के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है। इसके तहत आयोग ने गुरुवार को सभी जिला कलक्टरों को अधिसूचना की हिन्दी प्रतिलिपि भेजी है।
राज्य सरकार ने नगर पालिका अधिनियम में संशोधन कर 31 जनवरी को निकायों के अध्यक्षीय चुनाव को सीधे कर दिया था। गत दिनों कांग्रेस के मंत्रियों, विधायकों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने सरकार से पुर्नविचार करने का आग्रह किया। इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीधे चुनाव कराने है या नहीं इस पर रिपोर्ट देने के लिए नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल को अधिकृत किया। धारीवाल इस पर मंथन कर रहे हैं, उधर स्वायत्त शासन विभाग प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहा है। जिला कलक्टरों ने निर्वाचन आयोग से गत दिनों अध्यक्षीय प्रत्यक्ष चुनाव की अधिसूचना हिन्दी में मांगी थी। इस पर स्वायत्त शासन विभाग ने 30 सितंबर को अधिसूचना को हिन्दी में प्रकाशन करवाया और निर्वाचन आयोग को भेजी। आयोग ने हिन्दी में अधिसूचना को जिला कलक्टरों को भेजी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो