scriptराजस्थान महिला अपराधों में बना रहा रिकॉर्ड: कटारिया | Rajasthan making record in women crimes: Kataria | Patrika News

राजस्थान महिला अपराधों में बना रहा रिकॉर्ड: कटारिया

locationउदयपुरPublished: Jul 11, 2021 08:25:12 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष उदयपुर में बोले

राजस्थान महिला अपराधों में बना रहा रिकॉर्ड: कटारिया

राजस्थान महिला अपराधों में बना रहा रिकॉर्ड: कटारिया

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान महिला अपराधों में एक से एक रिकॉर्ड बना रहा है। मुख्यमंत्री पूरी संवेदनशीलता बरतते हुए ऐसे मामलो में कार्रवाई कर अपराधियों को सजा दिलवाएं ताकि उनमें भय होगा, अपराध कम होंगे। कटारिया शनिवार को भाजपा कार्यालय में प्रदेश में बढ़ते महिला अपराधों को लेकर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। कटारिया ने कहा कि जो डॉक्टर व नर्स दो-दो बार संक्रमित हुए हैं वे काम पर लौट गए, लेकिन मुख्यमंत्री ने सचिवालय में सीएमओ में जाने की भी हिम्मत नहीं जुटाई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बिगड़ रही है, महिला अपराध बढ़ रहे हैं और मुख्यमंत्री इस पर चुप्पी साधे हैं। उन्होंने अलवर में हुई गेंग रेप की घटना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को घेरते हुए कहा कि सीएम के मन में महिलाओं के प्रति थोड़ा सा भी सम्मान होता तो किसी भी वीडियो कांन्फ्रेंस में वे इस घटना के प्रति सहानुभूति प्रकट करते व कार्रवाई की बात करते। यदि ये बच्ची किसी गरीब की नहीं होकर बड़े लोगों की होती तो ये कितनी दर्दनाक घटना है, रोंगटे खड़े करने वाली घटना है, इसका अंदाजा लगता।
उन्होंने कहा कि उनके पास जब काम था तब राजस्थान महिला अपराध में दूसरे नम्बर पर था, प्रयास कर इसे चौथे स्थान पर लाए। अब फिर से महिला अपराध में राजस्थान दूसरे स्थान पर आ गया है और बलात्कार के मामलों में राजस्थान देश में पहले स्थान पर है। सीएम से चाहता हूं कि वह इन आंकडों का खंडन कर मेरी बात का जवाब दें। मई 2021, में 390, जून में 561 बलात्कार हुए है। एक माह में 171 बलात्कार की घटनाएं ज्यादा रिकॉर्ड हुई, जो करीब 43 प्रतिशत है। अपहरण की घटनाएं मई माह में 329 व जून में 527 हुई। करीब 60 प्रतिशत अपहरण एक माह मेंं बढ़े। महिला अपराध 69 प्रतिशत एक माह में बढ़े हैं। एक वर्ष के हिसाब से तुलना करें तो 2020 के जून में अपराध रिकॉर्ड 14284 हुए, जबकि इस जून में 18633 अपराध दर्ज हुए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत बढ़े हैं। छह माह में महिला अपराध पर कार्रवाइ की पेंडेंसी 35 प्रतिशत है, जो बेहद ज्यादा है। कुल अपराध की बात करें तो राज्य में मई 21 में कुल सभी प्रकार के अपराध 1225 है1 अपराध जो जून में बढ़कर 17467 हो चुके हैं, जो 42 प्रतिशत बढ़े हैं। वर्ष की तुलना करें, तो 2020 में 46392 व 21 में 1 लाख 521 अपराध, यानी 16 प्रतिशत अपराध बढ़े हैं।
कटारिया ने अलवर गेंग रेप, बांगड़ हॉस्पिटल के बाहर खड़ी महिला का गेंग रेप, भरतपुर में आइजी दफ्तर के बाहर एक पिता द्वारा बच्ची के बलात्कार के विरोध में भटक-भटक कर थकने व आत्महत्या के प्रयास करने, एक शिक्षक द्वारा नाबालिग बच्ची के रेप व गोगुन्दा दुष्कर्म सहित कई घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि घटना हो सकती है, लेकिन इस पर तत्काल कार्रवाई करने का काम सरकार का है, साथ ही लगातार सुनवाई कर अपराधी को सजा दिलाना भी। यदि सजा मिलेगी तो अपराधियों में भय होगा और अपराध कम होंगे। पत्रिका के सवाल बढ़ते डीजल-पेट्रोल व गैस के बढ़ते दामों पर पूर्व पीएम मनमोहनसिंह की सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि कंपनी को दाम बढ़ाने का अधिकार उन्होंने दिया। साथ ही राजस्थान में वेट देश में सबसे ज्यादा होने से दाम ज्यादा है, अन्य राज्यों में कम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो