script

मेवाड़ में 20 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, अच्छी बारिश होने की उम्मीद

locationउदयपुरPublished: May 23, 2021 05:03:45 pm

Submitted by:

madhulika singh

मौसम विज्ञानियों के अनुमान के मुताबिक इस बार फिर लबालब होंगी झीलें, प्री मानसून की बारिश जून के पहले सप्ताह तक होगी शुरू

mausam.jpg
उदयपुर. केरल तट पर इस बार मानसून 28 मई तक पहुंचेगा। वहीं, मेवाड़ में 20 जून तक दस्तक देगा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि मानसून की बारिश इस साल अच्छी रहेगी, जिससे झीलें फिर लबालब हो जाएंगी। हालांकि अभी चक्रवात ‘तौकते’ के असर के कारण बारिश से झीलों की स्थिति अच्छी कही जा सकती है। इस बारिश के कारण झीलों में पानी की अच्छी आवक हुई है, जिससे झीलों का जलस्तर बढ़ा है। ऐसे में इस बार यदि औसत बारिश भी होती तो झीलों के भरने में अधिक समस्या नहीं होगी।

सही समय पर आएगा मानसून

मौसम विज्ञानी प्रो. नरपतसिंह राठौड़ के अनुसार अंडमान निकोबार द्वीप तक मानसून पहुंच चुका है, जो इस वर्ष एक सप्ताह देर से पहुंचा है। वहीं, केरल तट पर मानसून 28 मई तक पहुंचेगा। लेकिन, राजस्थान की बात करें तो मानसून सही समय पर आएगा। मेवाड़-वागड़ में मानसून इस बार 20 जून तक दस्तक देगा तथा मानसून अच्छा रहेगा।

राजस्थान में पिछले 5 सालों में मानसून की दस्तक
2020 – 24 जून

2019 – 2 जुलाई
2018 – 26 जून

2017 – 27 जून
2016 – 22 जून

2015 – 23 जून

मेवाड़-वागड़ का मार्ग चुनता है मानसून
मौसम जानकारों के अनुसार दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अधिकांशत: राजस्थान में प्रवेश के लिए मेवाड़-वागड़ का मार्ग चुनता है। राजस्थान में बांसवाड़ा में कुशलगढ़ से सबसे पहले मानसून का प्रवेश होता है। इस कारण इसे मानसून का प्रवेश द्वार भी कहते हैं। ये दक्षिण-पश्चिम में पहुंच कर उत्तर-पश्चिम में बढ़ता है। पिछले साल मानसून ने हाड़ौती व मेवाड़ के रास्ते 24 जून को प्रवेश किया था, वहीं, 2019 में मेवाड़-वागड़ के रास्ते 2 जुलाई को प्रवेश किया था। मानसून यही से पूरे राजस्थान में छा जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो