scriptrajasthan news | जल की कीमत नहीं समझ रहे ये पानी के सौदागर, हजारों लीटर पानी बह रहा नालियों में | Patrika News

जल की कीमत नहीं समझ रहे ये पानी के सौदागर, हजारों लीटर पानी बह रहा नालियों में

जल की कीमत नहीं समझ रहे ये पानी के सौदागर, हजारों लीटर पानी बह रहा नालियों में

उदयपुर

Updated: July 24, 2022 07:00:58 pm

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
भूगर्भ में बेस्वाद पानी और अपर्याप्त जलापूर्ति के चलते शहरवासी आरओ ;रिवर्स ऑस्मोसिसद्ध के पानी पर निर्भर हैं। शहर की प्यास की मजबूरी का फायदा उठाकर कई घरों में आरओ प्लांट संचालित होकर पानी का बड़ा धंधा खड़ा हो चुका है।
पानी का सौदा करते आरओ प्लांट संचालकों पर किसी तरह की सरकारी लगाम नहीं है। लिहाजा पानी शुरू करने में आरओ प्लांट से हर रोज लाखों लीटर पानी नालियों में भी बहाया जा रहा है। किसी भी आरओ प्लांट पर वेस्ट पानी को भूगर्भ में छोडऩे की व्यवस्था नहीं है।
उदयपुर शहर में वर्तमान में 99 आरओ प्लांट रजिस्टर्ड है। इनमें एक व्यवसायी प्रतिदिन औसतन 3 हजार लीटर पानी बेचने का व्यवसाय कर रहा है। इस तरह प्रतिदिन 3 लाख लीटर पानी बिक रहा है और इसे शुद्ध करने के लिए करीब 9 लाख लीटर पानी नालियों में बह रहा है। यानि जितना पानी शुद्ध किया जाता हैए उससे लगभग ढाई गुना पानी बर्बाद होता है। फिल्टर पानी से अलग होने वाला अशुद्ध पानी व्यवसायियों के लिए किसी काम का नहीं होता है और वे उसे बहा देते हैं।
...
शहर में अधिकांश जगह पानी खराब
शहर में कई जगह भूजल फ्लोराइड युक्त या बेस्वाद है। औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषित पानी है तो खाराकुआं व उसके पास आसपास के क्षेत्र में पानी पीने योग्य नहीं है। विशेषज्ञ डॉण् जगवीर सिंह चूंडावत ने बताया कि पानी में कैल्शियमए आयरनए फ्लोराइड के साथ ही बैक्टिरिया व अन्य हानिकारक तत्व होते हैं। इसके कारण लोग मजबूरन घरों पर आरओ लगवाते हैंए या फिर पानी बेचने वालों से शुद्ध पानी खरीदते हैंए लेकिन आरओ फिल्टर मशीनों से व्यर्थ बहने वाले पानी को रोकने के लिए सरकार की कोई पाबंदी नहीं है।
..
आरटीआई से पता चला कि शहर में 99 आरओ प्लांट रजिस्टर्ड हैए जहां लाखों लीटर पानी व्यर्थ नालियों में बहाया जा रहा है। शहर में कई इलाके ऐसे हैंए जहां लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा। पानी के इस दोहन को रोक सके तो कई इलाकों में पानी के संकट को दूर किया जा सकता है।
तेजशंकर पालीवालए झीलप्रेमी
....
शहर में इतने लगे है आरओ फिल्टर प्लांट
. शहर में प्रतिदिन आरओ का पानी बेचा जा रहा . करीब 3 लाख लीटर
. इस पानी को शुद्ध करने में व्यर्थ हो रहा पानी . करीब 9 लाख लीटर
. शहर में 30 फीसदी घरों में लगे है घरेलू आरओ, वहां भी व्यर्थ बहता पानी
. जितना पानी बर्बादए उतने पानी से कई इलाकों में जल संकट हो सकता है दूर
FIR will be lodged against RO plant operators
FIR will be lodged against RO plant operators

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, 160 विधायकों के साथ नई सरकार बनाने का दावा किया पेशBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, अब महागठबंधन के साथ बनाएंगे सरकारBihar Political Crisis: नीतीश कुमार ने इस्तीफा सौंपने के बाद कहा - 'बीजेपी के साथ एक नहीं कई दिक्कतें थीं''मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटगुजरात के जामनगर में मुहर्रम पर बड़ा हादसा, ताजिया जुलूस में करंट लगने से दो की मौत, कई घायललालू-नीतीश की दोस्ती से ढह जाते हैं सारे समीकरण, जानिए फिर कैसे कम हुई दोनों के बीच दूरियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.