scriptrajasthan panchayati raj department in udaipur zila parishad news | पंचायतीराज की पंचायती देखे, 11 दुकानें किराए पर, पंचायत को सालों से फूटी कौड़ी भी नहीं | Patrika News

पंचायतीराज की पंचायती देखे, 11 दुकानें किराए पर, पंचायत को सालों से फूटी कौड़ी भी नहीं

पंचायतों की आय बढ़ाने को लेकर सरकार चिंतन कर रही और यहां किराया ही नहीं वसूल रहे, ग्राम विकास अधिकारी ने ऊपर अफसरों को बताया तक नहीं

उदयपुर

Published: July 23, 2022 08:17:06 am

पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए मंथन में कई उपाय सुझाए जा रहे हैं। उदयपुर शहर से सटी एक ग्राम पंचायत को उसकी अपनी करीब 11 दुकानों से सालाना किराए के जरिए एक बड़ी राशि मिल सकती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सालों से पंचायत की ये दुकानें किरायादारों के पास है लेकिन पंचायत को एक फूटी कौड़ी नहीं मिल रही है। मामला जब सामने आया तो पंचायत से लेकर जिला परिषद तक हड़कंप मचा हुआ है।
bhuvana gram panchyat udaipur shop
bhuvana gram panchyat udaipur shop
  • बडग़ांव पंचायत समिति की भुवाणा ग्राम पंचायत bhuvana gram panchyat की ये दुकानें उदयपुर शहर से नाथद्वारा रोड पर सेलीब्रेशन मॉल के थोड़ा आगे है। ग्राम पंचायत और चुंगी नाके के पास इन दुकानों को किराया पर दे रखा है लेकिन किराया पंचायत को नहीं मिल रहा है। वैसे तो अधिकारियों को सब पता है लेकिन सब मौन साधे है। पूर्व में पंचायत ने औपचारिकता करते हुए कुछ नोटिस भी दिए लेकिन उसका फॉलोअप किया ही नहीं। मामले में कोई कोर्ट केस नहीं चल रहा है लेकिन पंचायतीराज विभाग ने कोई सख्ती नहीं दिखाई।

    इन बिन्दुओं पर कई सवाल उठते हैं
    दुकानें किसको किराए पर दे रखी है, किसने दी है, कब से दी है, अभी किसके पास है? यह रिपोर्ट क्यों नहीं तैयार की।
  • जहाजरानी विभाग के नाम की आड़ में किराया नहीं देने रहे हैं यह बात समझ से परे है, इतने सालों तक इसका निस्तारण रिकॉर्ड में शुद्धिकरण कर क्यों नहीं किया?
  • जब दुकानदारों को नोटिस दिए गए और पालना नहीं हुई तो उसके बाद संबंधितों ने पुलिस में रिपोर्ट क्यों नहीं दर्ज कराई
  • संपत्ति पर ग्राम पंचायत ने अपने बोर्ड तक क्यों नहीं लगा रखे
  • ग्राम विकास अधिकारी ने कार्रवाई क्यों नहीं की? बीडीओ से लेकर जिला परिषद सीइओ को गंभीरता से क्यों नहीं बताया

    इनका कहना है....
    मैने इसके बारे में जानकारी जुटाई तो यह सामने आया कि पंचायत ने ये 11 दुकानें बनाई है और किराया दे रखी है। ऐसा बताया गया कि वर्ष 2013-14 के बाद किराया नहीं दे रहे है। पहले नोटिस भी दिए है, कोर्ट में कोई मामला नहीं चल रहा है। पूरे मामले को देखते है।
    - नरेन्द्र सिंह झाला, बीडीओ बडग़ांव पंस.

करीब 15 साल से किराया नहीं दे रहे है। किराया पंचायत को मिलेगा तो फायदा ही होगा। पूर्व में भी पंचायत ने नोटिस दिए और हमारे कार्यकाल में भी दिए थे।
- मोहनलाल डांगी, सरपंच, भुवाणा पंचायत

.....पत्रिका व्यू.....

पंचायतीराज को तत्काल एक्शन लेना चाहिए

प्रदेश में पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कार्यशालाएं कराती है लेकिन यहां सामने अपनी संपत्ति से उपंचायत को पैसा नहीं मिल रहा है। भुवाणा की ये दुकानें तो एक उदाहरण, ऐसी उदयपुर जिले की सभी पंचायतों की संपत्तियां है उनकी सर्वे कराकर उनको चिन्हित करने का अभियान शुरू करना चाहिए जिसमें उनकी वर्तमान स्थिति, वर्तमान में हो रही आय या नहीं हो रही है तो आय कितनी हो सकती है इसकी रिपोर्ट तैयार की जानी चाहिए। ग्राम पंचायतों की तिजोरी में ये राशि आएगी तो बड़ी मदद मिलेगी। जिले के आला अफसरों को भुवाणा मामले की पूरी जांच बाहर के किसी अधिकारी से कराकर पूरी स्थिति साफ करनी चाहिए। जिला परिषद को पूरे जिले में ऐसी संपत्तियों को किराया देने के नियम-शर्तें व किराया की गणना की गाइडलाइन तैयार करना चाहिए ताकि एकरूपता भी रहेगी और विभाग को फायदा ही होगा। ऐसा होगा तो संबंधित राजस्व पंचायतों के खाते में जाएगा और पंचायतें आर्थिक रूप से मजबूत होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजामनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.