scriptग्रामीण चाहते हैं समुचित पेयजल और यातायात बंदोबस्त | Rajasthan Patrika Changemaker Campaign | Patrika News

ग्रामीण चाहते हैं समुचित पेयजल और यातायात बंदोबस्त

locationउदयपुरPublished: Oct 09, 2020 02:12:16 am

Submitted by:

Pankaj

राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत वेबिनार, तीन पंचायत समितियों की भागीदारी में आयोजन

ग्रामीण चाहते हैं समुचित पेयजल और यातायात बंदोबस्त

ग्रामीण चाहते हैं समुचित पेयजल और यातायात बंदोबस्त

उदयपुर . पंचायतीराज चुनाव के तहत 10 अक्टूबर को चौथे और अंतिम चरण का मतदान होना है। उदयपुर जिले में जयसमंद, सराड़ा और सेमारी में मतदान होगा। इसी को लेकर राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत वेबिनार के आयोजन किया गया। जयसमंद, सराड़ा और सेमारी की 68 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण वेबिनार से जुड़े और गांव की समस्याओं का एजेंडा पेश किया। ग्रामीणों ने बेबाकी से गांव की समस्याएं बताई और उनके समाधान सुझाए।
अदवास . राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर्स अभियान के तहत हुए वेबिनार में बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भागीदारी रही। वेबिनार में जुड़े भूपेन्द्र कलाल ने अदवास में प्रमुख समस्या जलदाय विभाग की ओर से अनियमित जलापूर्ति की बताई। इस पर अवैध नल कनेक्शन हटाने की बात हुई।
सेवानिर्वत प्रधानाचार्य लालसिंह सिसोदिया ने बताया कि जावद सहित सर्किल के २३ गांवों में सड़क व आवागमन का अभाव है। इससे क्षेत्र के गांवों में काफी परेशानी होती है। इस पर ऋषभदेव से झामरकोटड़ा तक स्टेट हाइवे को तकनीकी मंजूरी की दिशा में प्रयास की बात हुई। दिनेश कुमार मीणा बगुरूवा सदस्य स्टेशन संर्घष समिति ने बताया कि बगुरूवा रेल्वे स्टेशन मिले तो ८० गांवों को सुविधा होगी। इसके लिए जागरूक लोगों को आगे आना होगा। अमरपुरा के धनराज पटेल ने बताया कि पेयजल समस्या का समाधान होना चाहिए। गांव की ऊंचाई पर टंकी बने तो समाधान हो सकता है।
सराड़ा . पंचायत समिति की 23 ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंच के लिए मतदान 10 अक्टूबर को होने जा रहा है। उसी को लेकर चेंजमेकर वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें चेंजमेंकर्स ने समस्या और समाधान पर विचार रखे। सराड़ा के दिलीप कलाल, डूंगरलाल प्रजापत, कांति टेलर ने बताया कि पर्याप्त पेयजल, बिजली, धार्मिक स्थलों का रखरखाव, दोनों तालाबों पर सौंदर्यीकरण पर चर्चा की गई। केजड़ के लोकेंद्र सिंह, सतीश चतुर्वेदी ने भ्रष्टाचार मुक्त माहौल और सुरक्षा की बात कही। भगवान लाल पटेल ने ग्राम पंचायत निंबोदा मुख्यालय पर उच्च प्राथमिक विद्यालय की जरुरत बताई। कातनवाड़ा के मुकेश कुमार पटेल ने क्षेत्र के जरुरतमंद लोगों को सरकारी योजनाओं का पर्याप्त लाभ दिलाने पर जोर दिया।
परसाद. राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान में ग्राम पंचायत परसाद के प्रबुद्धजनों की भागीदारी में वेबिनार का आयोजन किया गया। माध्यम से जुड़े और ग्राम विकास के साथ ही स्थानीय समस्या और समाधान पर चर्चा हुई। वेबिनार में लोकेश काटवा, संजय सुथार, पीयूष चौबीसा, दिनेश लोहार ने विचार व्यक्त किए।
सभी ने कहा कि ग्राम विकास के लिए ग्रामीणों की जनसहभागिता होनी जरुरी है। स्वच्छ राजनीति के लिए आमजन को जागरूक करना जरुरी है। सरकारी योजनाओं की जानकारी और उसका लाभ सीधे ही जनता तक नहीं पहुंच पाता है, जिससे पात्र व्यक्ति योजनाओं से वंचित रह जाता है और अपात्र योजना का लाभ ले लेते हैं। प्रबुद्धजनों ने इसका समाधान बताया कि पंचायत सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाना चाहती है तो हर माह चौपाल लगाकर समस्या समाधान करे। ग्राम स्वच्छता, शिक्षा, बिजली, सुरक्षा का मजबूत प्रबन्ध नहीं है। अतिक्रमण के चलते विकास में बाधा आती है। ऐसे में निष्पक्ष रूप से कार्रवाई की जानी चाहिए। स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास होने चाहिए। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए विद्यालयों की देखरेख भी स्थानीय लोगों को अपने हाथ में लेनी होगी। आवारा मवेशियों के लिए पंचायत स्तर पर काइन हाउस की व्यवस्था करनी होगी। ग्राम पंचायत परसाद उदयपुर-अहमदाबाद हाइवे पर स्थित होने के कारण यहां रोडवेज बसों का स्टोपेज होना जरूरी है, जो वर्तमान में नहीं है। बसों के ठहराव और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर प्रयास करने होंगे। स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रयास की जरुरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो