scriptVIDEO : पत्रिका शुद्ध का युद्ध : नुक्कड़ नाटक के जरिए ‘फेक न्यूज’ के प्रति किया जागरूक, देखें वीडियो… | rajasthan patrika fake news campaign at udaipur 2018 | Patrika News

VIDEO : पत्रिका शुद्ध का युद्ध : नुक्कड़ नाटक के जरिए ‘फेक न्यूज’ के प्रति किया जागरूक, देखें वीडियो…

locationउदयपुरPublished: Nov 28, 2018 08:13:45 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

Shuddh Ka Yuddha : Unite Public Against Fake News

Shuddh Ka Yuddha : फेक न्यूज़ के खिलाफ एकजुट हुए प्रबुद्धजन

राकेश शर्मा राजदीप/उदयपुर. आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज से सावचेत रहने के प्रयोजन से राजस्थान पत्रिका की ओर से बुधवार को दुर्गा नर्सरी स्थित सुखाडि़या समाधि पार्क में नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम हुआ। इसमें शहर के युवा रंगकर्मियों ने लघु नाटिका के जरिए आगामी चुनाव के मद्देनजर आमजन को वोट का महत्व बताते हुए सोशल माडिया पर भ्रामक खबरों (फेक न्यूज) के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। नाटक के मूल तत्व से इस बात महत्ता भी समझाई गई कि पिछले कुछ वर्षों से मोबाइल और इंटरनेट की तकनीकी क्रांति के कारण सूचना तंत्र और प्रचार-प्रसार के तौर-तरीके बदल गए हैं। एेसे में देश-दुनिया की अच्छी-बुरी घटनाएं वायरल होकर सैकड़ों से लाखों तक पलक झपकते पहुंच जाती है। लेकिन, इस प्रक्रिया में सूचनाएं गढऩे से लेकर पाने तथा आगे भेजने तक में आमजन की जिम्मेदारी और महत्वपूर्ण हो गई है।
READ MORE : उदयपुर में इस तारीख से लगने वाला है कहानीकारों का मेला…

इसी मर्म को नुक्कड़ नाटक ‘आओ वोट करें’ के जरिए समझाने के लिए नाट्यांश के मोहम्मद रिजवान मंसूरी के निर्देशन और संयोजन में अगस्त्य हार्दिक नागदा, परख जैन सहित राघव गुर्जरगौड़ व महेश जोशी के सहयोग से बखूबी समझाया। इस दौरान पार्क में घूमने आए शहरवासियों ने भरपूर लुत्फ उठाते हुए रंगकर्मियों के साथ सुर में सुर मिलाते हुए ‘से नो टू फेक न्यूज’ के स्वर बुलंद किए। इस विशेष मौके पर मालती नंदवाना और हेमलता व्यास ने पत्रिका के इस अनूठे प्रयास की सराहना की। गौरतलब है कि इस मुहिम में फेसबुक भी अपनी भागीदारी निभा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो