scriptVIDEO ; पत्रिका जन एजेंडा ; सलूम्बर बने जिला और मेवल को मिले पानी व बजरी खनन की हो नीति…. | rajasthan patrika jan agenda meeting udaipur news | Patrika News

VIDEO ; पत्रिका जन एजेंडा ; सलूम्बर बने जिला और मेवल को मिले पानी व बजरी खनन की हो नीति….

locationउदयपुरPublished: Nov 21, 2018 12:22:21 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

शंकर पटेल/गींगला. गींगला के निकटवर्ती गुडेल गांव की पेराडाईज पब्लिक स्कूल में मंगलवार को राजस्थान पत्रिका के अभियान के तहत जन एजेंडा की बैठक हुई। इसमें सलूम्बर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यो और मुददों को लेकर एजेंडे पर विचार किया गया जिसमें चेंजमेकर्स और प्रबुद्वजनों ने विचार रखे। साथ ही फेक न्यूज एवं उसके रोकथाम के प्रयास, मतदान के लिये उचित उम्मीदवार के चयन आदि पर चर्चा की गई। बैठक में मुख्यत: लम्बे समय की मांग सलूम्बर को जिला बनाने, उपखंड मुख्यालय पर चिकित्सा सुविधा बढाने, उदयपुर से सलूम्बर वाया कुराबड, बंबोरा, गींगला रोडवेज बस चलाने, जयसमंद केचमेंट एरिया पर बजरी खनन की सही नीति बनाने और मेवल के 93 गांवों को शुद्व पेयजल की आवश्यकता प्रमूख रही।
READ MORE : VIDEO : अन्नकूट महोत्सव में कभी गए हो क्या, नहीं तो पढ़िए यह खबर, ऐसे मनाया जाता है महोत्सव…

यह रहे प्रमूख प्रमूख मुददे:

बैठक में पत्रिका के चेंजमेकर्स, जागरूक युवाओं, जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्धजनों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से सलूम्बर को जिला बनाने की मांग की जा रही है और आदिवासी बाहुल्य है लेकिन अभी तक पूरी नहीं हो पाई। इसके अलावा विश्वप्रसिद्ध जयसमंद झील है यहां पर्यटक और रोजगार के अवसर पैदा करने, केचमेंट एरिया में पिछले पांच साल से बजरी खनन पर रोक और नुकसान को लेकर कहा गया कि इसकी सही नीति बनाई जाये ताकि न तो सरकार को नुकसान हो और न ही यहां के वाशिंदों को। मेवल क्षेत्र की नदियों से बरसती पानी बहकर जयसमंद को भरता है और वहां से पानी उदयपुर शहर को मिलता है लेकिन मेवल प्यास ही रह जाता है। यहां के 93 गांवों को शुद्ध पेयजल मिले। सलूम्बर उपखंड मुख्यालय पर चिकित्सा सुविधा बढाने अलग से आरटीओ कार्यालय खोलना भी खास मुददा रहा।
फेकन्यूज पर रोकथम जरूरी:

बैठक के दूसरे सत्र में पत्रिका के शुद्व का युद्व अभियान के तहत फेक न्यूज रोकथाम पर विचार किया गया। फेक न्यूज की पहचान एवं रोकथाम के बारे में बताया गया। इसके साथ ही लोगों को भी फेक न्यूज के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर सभी ने फेक न्यूज को लेकर विचार रखे। इसके रोकथाम का संकल्प भी लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो