scriptUDAIPUR: राजस्थान साहित्य अकादमी ने विभिन्‍न पुरस्‍कारों के लिए लेखकों से मांगी प्रविष्टियां, करें आवेदन | Rajasthan Sahitya Akademi Award entries from writers Udaipur | Patrika News

UDAIPUR: राजस्थान साहित्य अकादमी ने विभिन्‍न पुरस्‍कारों के लिए लेखकों से मांगी प्रविष्टियां, करें आवेदन

locationउदयपुरPublished: Oct 05, 2017 03:45:54 pm

Submitted by:

madhulika singh

वर्ष 2017-18 में अकादमी के पुरस्कारों व सहयोग योजनाओं हेतु राजस्थान निवासी लेखकों से प्रविष्टियां आमंत्रित

साहित्य
उदयपुर . राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2017-18 में अकादमी के पुरस्कारों व सहयोग योजनाओं हेतु राजस्थान निवासी लेखकों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं।

अकादमी अध्यक्ष डॉ. इंदुशेखर तत्पुरुष ने बताया कि सर्वोच्च ‘मीरा पुरस्कार’ हेतु गद्य/पद्य विधा की मौलिक,सृजनात्मक दिशापरक कृतियां आमंत्रित हैं। ‘सुधीन्द्र पुरस्कार’ (काव्य विधा), ‘रांगेय राघव पुरस्कार’ (कथा, उपन्यास विधा), ‘देवीलाल सामर पुरस्कार’ (नाटक,एकांकी), ‘देवराज उपाध्याय पुरस्कार’ (निबंध, आलोचना पाठ सम्पादन,साहित्येतिहास), ‘कन्हैयालाल सहल पुरस्कार’ (ललित गद्य, रेखाचित्र, संस्मरण, रिपोर्ताज, यात्रावृत्त, व्यंग्य, आत्मकथा,जीवन चरित्र आदि), ‘शम्भूदयाल सक्सेना’ (बाल साहित्य) तथा ‘सुमनेश जोशी’ (प्रथम प्रकाशित कृति) पुरस्कार में वर्ष 2014, 2015 और 2016 में प्रकाशित पुस्तकों की प्रविष्टियां ही नियमानुसार मान्य होगी।
READ MORE: DIWALI 2017: उदयपुर में दिवाली पर यहां से खरीदिए शुद्ध सोने-चांदी के सिक्के और यहां से कीजिए शॉपिंग

तत्पुरूष ने बताया कि पाण्डुलिपि प्रकाशन सहयोग योजना में हिन्दी साहित्य की किसी भी विधा की कम से कम 80 पृष्ठीय पाण्डुलिपि की प्रविष्टि करवाई जा सकती है। पाण्डुलिपि की दो प्रतियां भिजवानी आवश्यक है। ‘बाल साहित्य’ की पाण्डुलिपि 40 पृष्ठों से अधिक होनी चाहिए। साहित्यिक पत्र-पत्रिकाओं को सहयोग योजना में हिन्दी भाषा की सृजनशील, आलोचनापरक, शोध विषयक पंजीकृत साहित्यिक पत्र-पत्रिकाओं की प्रविष्टियां आमंत्रित हैं। साहित्यकार सक्रिय, संरक्षित सहयोग योजना में सृजनशील और वरिष्ठ साहित्यकारों से सहयोग हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित हैं। प्रकाशित ग्रन्थों पर सहयोग योजना में गत तीन वर्ष 2014 से 2016 में प्रकाशित हिन्दी साहित्य की पुस्तकों की प्रविष्टियां आमंत्रित हैं।
डॉ. तत्पुरुष ने यह भी बताया कि नवोदित प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार योजनान्तर्गत डॉ. सुधा गुप्ता पुरस्कार (महाविद्यालय स्तरीय: केवल छात्राओं के लिए) योजना में कहानी विधा में और चन्द्रदेव शर्मा पुरस्कार (महाविद्यालय स्तरीय) -योजनान्तर्गत कविता विधा में (5 कविताएं), कहानी, निबंध और एकांकी विधाओं में एक-एक रचना की (दो प्रतियों) में आमंत्रित हैं। परदेशी पुरस्कार (विद्यालय स्तरीय) हेतु कविता विधा में (5 कविताएं),कहानी, निबंध और लघुकथा विधाओं में एक-एक रचना (दो प्रतियों) में आमंत्रित हैं। सभी प्रविष्टियाँ दो प्रतियों में भिजवाना आवश्यक हैं।
READ MORE: #sharadpurnima शरद पूर्णिमा का चांद आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें आखिर क्यों है इसका महत्व

इन पुरस्कार योजनाओं में राजस्थान स्थित महाविद्यालयों और विद्यालयों में नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र-छात्राएं ही भागीदारी कर सकते हैं। विज्ञप्ति प्रसारण के समय प्रविष्टि भिजवाने वाले छात्र-छात्राओं की उम्र 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। अकादमी कार्यालय में सभी योजनाओं हेतु प्रविष्टियाँ भिजवाने की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर, 2017 है। योजनाओं के निर्धारित प्रपत्र और नियम आदि की जानकारी अकादमी कार्यालय और अकादमी की वेबसाइट www.rsaudr.org से प्राप्त की जा सकती है।
rsa udr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो