राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने गलत अपलोड कर दी उत्तर कुंजी

कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक(विष) सीधी भर्ती परीक्षा-2019 का मामला

उदयपुर. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर की ओर से कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक(विष) पद पर सीधी भर्ती परीक्षा के बाद वेबसाइट पर अपलोड 69 कोड की उत्तर कुंजी में भारी गड़बडिय़ों से अभ्यर्थियों को परेशानी हुई। बोर्ड की ओर से यह परीक्षा 14 सितम्बर, 2019 को करवाई गई। 12 अक्टूबर को जैसे ही यह उत्तर कुंजी अपलोड हुई तो अभ्यथियों ने अपने जवाबों से उसका मिलान किया तो उनके होश उड़ गए। 100 में से करीब 52 प्रश्नों के गलत जवाब दर्शा रखे थे। अभ्यर्थियों और विषय विशेषज्ञों ने इस पर आपत्ति जताई, लेकिन 4 दिन तक बोर्ड ने उनकी सुनवाई तक नहीं की।

इस तरह की त्रुटियां...

उत्तर कुंजी कोड 69 में प्रश्न संख्या 12 में अलवर जिले के बहरोड और मुण्डावर में कौनसी बोली बोली जाती है। इसका जवाब मेवाड़ी बता रखा था, जबकि जवाब अहीरवाटी था। इसी तरह प्रश्न 4 में राजस्थान का कौनसा लोकवाद्य तत् वाद्य है। इसका जवाब जंतर है, जबकि उत्तर कुंजी में गलत दर्शा दिया गया।


हंगामा हुआ तो हटाई कुंजी

गलत उत्तर कुंजी को लेकर उदयपुर के अभ्यर्थियों रियाज और मेनका सुराणा ने पत्रिका से मदद मांगी। साथ ही पूरी तैयारी के साथ कोर्ट जाने का मानस बना लिया। विषय विशेषज्ञों की ओर से इसकी सूचना बोर्ड कार्यालय में दी गई। इस पर आनन फानन में गुरुवार को इस उत्तर कुंजी को हटा सही उत्तर कुंजी अपलोड कर दी गई।


इनका कहना है

बोर्ड की ओर से गलत उत्तर कुंजी कोड-69 अपलोड की गई, इससे कई अभ्यर्थियों को मानसिक परेशानी हुई। गुरुवार को जब बोर्ड कार्यालय से सम्पर्क कर कोर्ट जाने की धमकी दी तो इसे हटाते हुए पुरानी तारीख में सही कुंजी अपलोड कर दी।
नासिर हुसैन, एक्सपट

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned