scriptRajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवे | rajasthan to gujarat news Nh, udaipur to gujarat via Jhadol Pwd Nhai | Patrika News

Rajasthan-Gujarat :के लिए अब एक और नया हाइवे

locationउदयपुरPublished: Jan 14, 2022 01:14:06 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

सीधे झाड़ोल होकर 91 किलोमीटर की दूरी में तीन किमी का काम बाकी, दो टोल प्लाजा होंगे

Rajasthan Gujarat New national highway

Rajasthan Gujarat New national highway

मुकेश हिंगड़
पड़ोसी राज्य गुजरात तक आने-जाने के लिए उदयपुर का कनेक्शन और सुगम व सस्ता हो गया है। उदयपुर से गुजरात के अम्बावेली तक के लिए नया नेशनल हाइवे तैयार हो चुका है और फिलहाल इस हाइवे से वाहन गुजर रहे है। थोड़ा बहुत बचा काम भी इसी साल मार्च तक पूरा हो जाएगा। आदिवासी अंचल के झाड़ोल व फलासिया सीधे हाइवे से कनेक्ट हो जाएंगे और उनका गुजरात आने-जाने के लिए समय बचेगा। सबसे ज्यादा फायदा उदयपुर, झाड़ोल-फलासिया क्षेत्र के लोगों को होगा। ये Rajasthan-Gujarat के लिए अब एक और नया हाइवे
होगा।
इस हाइवे के शुरू होने के साथ ही उदयपुर को सीधे विजयनगर, खोखरा बॉर्डर, मेहसाणा के लिए कनेक्ट करेगा। यहां से सीधे विजयनगर, खोखरा बॉर्डर, मेहसाणा लिंक होगा तो वहां से हिम्मतनगर, पालनपुर, ईडर भी कनेक्ट रूट से जाया जा सकेगा। उदयपुर से सीधे झाड़ोल व फलासिया और इस रूट पर आने वाले गांवों के लिए यातायात सुगम हो जाएगा। इस हाइवे को सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) विंग तैयार कर रही है।
अधिकारियों का कहना है कि कार्य तो समय पर हो जाता, लेकिन कोरोना संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते कार्य प्रभावित हुआ है। अब कुछ ही किलोमीटर का कार्य बचा है, जहां सिर्फ कटिंग ज्यादा होने से समय लग रहा है, लेकिन मार्च तक काम पूरा हो जाएगा और वर्ष 2022 में हाइवे शुरू कर दिया जाएगा। इस हाइवे से सबसे ज्यादा फायदा मेहसाणा, ईडर, वडाली, विजयनगर, झाड़ोल, फलासिया से लेकर उदयपुर तक के लोगों को होगा। वैसे भी उदयपुर में गुजराती पर्यटक ज्यादा होते है और इस हाइवे के बाद उनका उदयपुर व राजस्थान कनेक्शन और इजी हो जाएगा।
नए साल में शुरू होगा उदयपुर-गुजरात के लिए नया हाइवे
दो टोल प्लाजा होंगे
इस हाइवे पर उदयपुर से काया से रास्ता है। हाइवे पर दो टोल प्लाजा है। पहला 17.5 किलोमीटर पर पीपलवास तो दूसरा 76 किमी पर करेल में बनाया गया है।

एक नजर में हाइवे
– उदयपुर के काया से गुजरात में अम्बावेली तक होगा हाइवे
– 91 किलोमीटर की दूरी होगी
– 2 टोल प्लाजा होंगे
– उदयपुर में काया से कनेक्ट होगा नया हाइवे
– उदयपुर जिले के झाड़ोल व फलासिया बड़े कस्बे होंगे हाइवे पर
– लागत अनुमानित 350 करोड़
– कार्य शुरू हुआ दिसम्बर 2019
– कार्य खत्म होना था दिसम्बर 2020
– लेट का कारण कोरोना व लॉकडाउन बताया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो