इन 6 मुमुक्षुओं की दीक्षा के बाद अब इस नाम से जाना जाएगा इनको

इन 6 मुमुक्षुओं की दीक्षा के बाद अब इस नाम से जाना जाएगा इनको

Mukesh Hingar | Publish: Feb, 09 2019 11:16:25 AM (IST) | Updated: Feb, 09 2019 11:16:26 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर में ऐतिहासिक दीक्षा महोत्सव

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर . आचार्य रामलाल महाराज के सान्निध्य में लेकसिटी उदयपुर के आचार्य नानेश ध्यान केन्द्र में 8 फरवरी 2019 को हुए दीक्षा महोत्सव के बाद नव दीक्षित के नए नामकरण किए गए। दीक्षा पाठ पढ़ाने के बाद उनके नए नामों की घोषणा की गई, इसके बाद अब संयम जीवन में इन नए नामों से ही ये जाने जाएंगे। दीक्षा के बाद मुमुक्ष निर्मल मालू का निश्रेयस मुनि, नीरज मालू का नवोन्मेष मुनि, चंदनदेवी मालू का साध्वी मणामगंधाश्री, सपना लोढ़ा का साध्वी संयमसुगंधाश्री, निकिता कोटडिय़ा का साध्वी निरामगंधाश्री, समता मालू का साध्वी सौम्यसुगंधाश्री नामकरण किया गया।

READ MORE : तस्वीरों में देखे - दीक्षा से पहले साधु वस्त्र में पूरा परिवार

पहले का जीवन जानिए दीक्षार्थियों का

कॉलेज लेक्चर पर दीक्षा का भाव जगा
महाराष्ट्र के शहादा निवासी मुमुक्षु प्रो. निकिता कोटडिया दीक्षा से पूर्व अपने परिवार के साथ दीक्षा स्थल पर जाते हुए। निकिता कॉलेज में लेक्चर है लेकिन संयम जीवन अपनाने का मन बना लिया था।

खुशी के आंसू घर वालों की आंखों में
चित्तौडग़ढ़ जिले की चिकारड़ा निवासी मुमुक्षु सपना लोढ़ा अपनी बहन व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ दीक्षा स्थल को रवाना होते। इस पल परिवार वालों की आंखों में खुशी के आंसू दिखे। सपना ने बचपन उदयपुर जिले के फतहनगर में बिताया था।

READ MORE : बड़ा बिजनेस छोड़ा, कदम संयम के रास्ते पर और ले ली पूरे परिवार ने दीक्षा

एक साथ पूरा परिवार संयम पथ पर
मुमुक्षु निर्मल मालू, उनकी धर्मपत्नी चन्दनदेवी मालू, उनके बेटे नीरज मालू, बेटी समता मालू्र की दीक्षा से पूर्व साधु-साध्वी वस्त्र में। मालू परिवार के ये चारों सदस्य एक साथ, मालू परिवार मूलत: नोखा (बीकानेर) के रहने वाले हैं, वर्तमान में सूरत में इनका व्यवसाय है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned