script

वल्लभनगर व धरियावद विधानसभा में चुनाव का एलान, लगी आचार संहिता

locationउदयपुरPublished: Sep 28, 2021 05:52:15 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

30 अक्टूबर को मतदान, 2 नवंबर को मतगणना

vallabhnagar and dhariawad byelection

bjp congress evm election in madhya pradesh

मुकेश हिंगड़

उदयपुर. निर्वाचन आयोग ने राजस्थान की मेवाड़ से आने वाली दो विधानसभा के उप चुनाव को लेकर तारीखों का एलान कर दिया है। उदयपुर जिले की वल्लभनगर व प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा में उपचुनाव के लिए मतदान 30 अक्टूबर को होगा तो परिणाम 2 नवंबर को आएंगे। चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

उदयपुर जिले की वल्लभनगर सीट जिले की सबसे हॉट सीट है क्योंकि वहां पर त्रिकोणीय मुकाबला होता है। कांग्रेस व भाजपा के साथ ही वहां जनता सेना मैदान में रहती है। यहां से विधानसभा पहुंचे पूर्व गृहमंत्री स्व. गुलाबसिंह शक्तावत के बेटे गजेन्द्र सिंह शक्तावत का कोरोना से निधन होने के बाद सीट खाली हो गई थी। वल्लभनगर सीट का संसदीय क्षेत्र चित्तौडगढ़़ लगता है। जब राजसमंद में उप चुनाव घोषित हुए तब ही वल्लभनगर में उप चुनाव होने थे लेकिन निर्वाचन आयोग ने उस चरण में यहां का कार्यक्रम घोषित नहीं किया था।

प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा सीट का अधिकांश हिस्सा उदयपुर जिले में आता है और उसका संसदीय क्षेत्र उदयपुर लगता है। धरियावद में भाजपा विधायक गौतम लाल मीणा का कोरोना से निधन होने के बाद सीट खाली हो गई थी।

देखें पूरा चुनावी कार्यक्रम

देखे पूरा चुनावी कार्यक्रम
इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

कांग्रेस में प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मंत्री प्रमोद जैन भाया, उदयलाल आंजना, अर्जुन बामणिया, अशोक चांदना, विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय,गणेश घोगरा, दयाराम परमार, रामलाल मीणा, लाखन मीणा, सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा तो भाजपा में विस में मुख्य रूप से विस में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया तो सांसद सीपी जोशी व अर्जुनलाल मीणा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इन नेताओं को इस क्षेत्र का जिम्मा दे रखा है तथा इनका क्षेत्र भी है।
दोनों दलों ने तैयारी कर दी थी
दोनों दलों ने वल्लभनगर में तो बहुत पहले ही तैयारी कर दी थी लेकिन चुनाव कार्यक्रम में वल्लभनगर का नाम घोषित नहीं किया गया था। वल्लभनगर में जनता सेना के मुखिया व पूर्व विधायक रणधीर सिंह भींडर को टिकट देने को लेकर भाजपा में कलह है, एक गुट उनको चाहता तो कटारिया गुट उनके विरोध में है और इसको लेकर कई बयान सामने आए तो कांग्रेस में शक्तावत परिवार आमने-सामने है। स्व. गजेन्द्र शक्तावत की पत्नी प्रीति शक्तावत व उनके बड़े भाई देवेन्द्र सिंह शक्तावत ने खुलकर दावेदारी की है तो भाजपा में करीब चार से ज्यादा दावेदार है।

ट्रेंडिंग वीडियो