उदयपुर के इस विश्वविद्यालय में छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर, घरेलू हिंसा निवारण पाठ्यक्रम भी होगा शुरू

उदयपुर के इस विश्वविद्यालय में छात्राएं सीखेंगी आत्मरक्षा के गुर, घरेलू हिंसा निवारण पाठ्यक्रम भी होगा शुरू

जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय छात्राओं को अब आत्मरक्षा का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा, ताकि संकट स्थिति में वे अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें।

जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय छात्राओं को अब आत्मरक्षा का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगा, ताकि संकट स्थिति में वे अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें। साथ ही 1 अप्रेल से घरेलू हिंसा निवारण पाठ्यक्रम शुरू करेगा। विश्वविद्यालय प्रबंधन समिति ने अपनी विशेष नवाचार योजना के तहत सामाजिक सरोकार के इन दोनों प्रस्तावों को मंगलवार को मंजूरी प्रदान की है। प्रताप नगर स्थित विश्वविद्यालय कैंपस में सेल्फ डिफेंस एकेडमी शुरू की जाएगी, जहां स्कूलों व महाविद्यालयों की छात्राएं आत्मरक्षा के लिए कराटे व जूडो का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। 


छात्राआें के लिए घरेलू हिंसा निवारण पाठ्यक्रम भी संचालित किया जाएगा। जन शिक्षण केंद्रों के माध्यम से महिलाओं को घरेलू हिंसा संबंधी कानून की जानकारी दी जाएगी जिससे छात्राओं को एनजीओ सेक्टर में रोजगार के अवसर मिलेंगे। विश्वविद्यालय छात्राओं के लिए कैंपस प्लेसमेंट भी कराएगा। इसके लिए दो दर्जन निजी कंपनियों को पत्र भेजे गए हैं। 



READ MORE:  पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: शारीरिक परीक्षा व दौड़ में 372 हुए सफल, 120 पदों पर साक्षात्कार लिए जाएंगे



छात्राओं के लिए आत्मरक्षा का प्रशिक्षण आज की प्रमुख आवश्यकता है। प्रदेश सरकार ने भी इस दिशा में कार्य कर रही है। इससे छात्राओं की सुरक्षा मजबूत होगी। छात्राओं को शिक्षा के साथ सभी क्षेत्रों में विशेष प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है। 

किरण माहेश्वरी, उच्च शिक्षा व तकनीकी मंत्री

सामाजिक सरोकार के तहत 1 अप्रेल से छात्राओं का आत्मरक्षा का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण से छात्राओं के आत्म विश्वास में वृद्धि होगी। 

प्रो. एसएस. सारंगदेवोत, कुलपति राजस्थान विद्यापीठ विवि 


Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned