scriptसुबह-सवेरे, शाम-अंधेरे नेताजी के ‘फेरे’, पढ़िए पूरी खबर, आखिर हमने ऐसा क्यों लिखा…. | Rajasthankaran, Rajasthan Assembly Elections 2018, Udaipur | Patrika News

सुबह-सवेरे, शाम-अंधेरे नेताजी के ‘फेरे’, पढ़िए पूरी खबर, आखिर हमने ऐसा क्यों लिखा….

locationउदयपुरPublished: Dec 01, 2018 07:04:45 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

ran

सुबह-सवेरे, शाम-अंधेरे नेताजी के ‘फेरे’, पढ़िए पूरी खबर, आखिर हमने ऐसा क्यों लिखा….

उदयपुर. वोटरों से नेताओं की मनुहार का दौर चरम पर है। वे लोगों की देहरी-देहरी धोक देकर अपने पक्ष में वोटों की गुहार लगा रहे हैं। सुबह से लेकर शाम और कहीं देर रात तक नेता जमकर फेरे लगा रहे हैं। इनमें कई नेता ऐसे भी हैं जिन्होंने वोटरों को लुभाने के लिए बकायदा पीआर एजेंसियों की सेवाएं तक ले रखी हैं। ये एजेंसिया दूसरे शहरों में बैठकर उस नेता को जनता के बीच बड़ा बताने के लिए पूरे जतन कर रही हैं। इधर, सोश्यल मीडिया के माध्यम से भी बड़े दलों की डिजिटल विंग पूरी ताकत दिखा रही है।
—–

पारम्परिक तरीके नदारद

चुनाव प्रचार के पारम्परिक तरीकों तो जैसे इस गायब ही हो गए हैं। किसी प्रत्याशी के ना तो बड़े बैनर-पोस्टर नजर आ रहे हैं और ना ही शहर की गलियां और बाजार झंडे व पोस्टरों से अटे हैं। अलबत्ता, जब नेताजी प्रचार में निकलते हैं, तो उनके साथ चलने वाले कार्यकर्ता टोपी जरूर चढ़ा लेते हैं, तो कुछ झंडियां और बड़ी स्क्रीन लगाए वाहन दौड़ा रहे हैं।

READ MORE : वह फैसला जिसमें न राहुल गांधी की चली, न ही वसुंधरा राजे की…

मुखौटे भी खोए
पिछले चुनावों में मोदी, शाह, राहुल के मुखौटे खूब चले थे। लेकिन, इस बार बड़ी सभाओं को छोड़ बाजार से ये चेहरे भी नदारद हैं। पहले तो चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रचार सामग्री घर-बाजार पहुंच जाती थी। ऐसे में तो चुनाव चिह्न के बैज बच्चों से बड़ों तक अपने कपड़ों पर टांग लेते थे, लेकिन अब ये कहीं नजर नहीं आता।
—–
गड़बड़ाया दिनचर्या गणित

नेताजी के दिनचर्या का गणित भी गड़बड़ाया हुआ है। घर से ज्यादा पार्टी दफ्तर और शहरों की सडक़ों पर वह समय गुजार रहे हैं। खास बात ये कि जब केन्द्र से कोई बड़ा नेता या स्टार प्रचारक पहुंचता हैं, तो पत्रकारों से चर्चा या सभा के बाद बैठक देर रात तक चलती है। नेताजी भी पूरे दमखम में तडक़े घरों से निकल अंधेरा होने तक अपने क्षेत्र में दौड़-भागकर प्रचार कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर उनके परिजन और मित्रगण भी कंधे से कंधा मिलाते हुए मतदाताओं को रिझाने में जुटे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो