scriptRajiv Gandhi 21st century leader, architect of modern India | राजीव गांधी 21 वीं सदी के प्रणेता, आधुनिक भारत के निर्माता | Patrika News

राजीव गांधी 21 वीं सदी के प्रणेता, आधुनिक भारत के निर्माता

- पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दी पुष्पांजलि, विभिन्न आयोजनों में जुटे कांग्रेसजन- जिले के प्रभारी मंत्री सहित वरिष्ठजनों ने गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण व पौधारोपण - उदयपुर में टीएडी मंत्री बामनिया ने स्टार्टअप को सौंपा 15 लाख रुपयों का चेक

उदयपुर

Published: August 22, 2021 07:39:07 am

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयन्ती पर शुक्रवार को जिलेभर में विभिन्न आयोजन हुए। कार्यक्रमों में कांग्रेसजनों ने जुटकर स्व. गांधी को पुष्पाजंलि अर्पित की। जिले के प्रभारी एवं सैनिक कल्याण व परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास उदयपुर के फ तहसागर पाल के समीप स्थित राजीव गांधी पार्क पहुंचे, उन्होंने यहां गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया एवं उन्हें श्रद्धांजलि दी। खाचरियावास ने स्व. गांधी को आधुनिक भारत का निर्माता व 21 वीं सदी के प्रणेता बताया। इस अवसर पर खाचरियावास ने पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डिजीटल इंडिया की नींव राजीव गांधी ने 33 साल पहले ही रख दी थी। कम्प्यूटर क्रांति के जनक राजीव गांधी देश को आधुनिक तकनीक पर आधारित युवा राष्ट्र बनाना चाहते थे। उन्होंने राजीव गांधी पार्क में बिल्व पत्र का पौधा लगाया। वन विभाग की ओर से आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने घर.घर औषधि योजना के तहत विभिन्न औषधीय पादपों का वितरण किया। इस अवसर पर जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ गिरिजा व्यास, लालसिंह झाला, गोपाल शर्मा, पंकज कुमार शर्मा, दीपक सुखाडिया, दिनेश श्रीमाली, केजी मूंदड़ा, हरीश शर्मा, फि रोज अहमद शेख, वन संरक्षक बालाजी करी, सहायक वन संरक्षक डीके तिवारी तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
राजीव गांधी 21 वीं सदी के प्रणेता, आधुनिक भारत के निर्माता
राजीव गांधी 21 वीं सदी के प्रणेता, आधुनिक भारत के निर्माता
-----

राजस्थान इनोवेशन विजन वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित:

- राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को राजीव 2021 के तहत राजस्थान इनोवेशन विजन वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सूचना प्रौद्योगिकी के विभिन्न एप्स व पोर्टल का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्चुअली राजस्थान में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए नवाचार एवं आम आदमी को इसके लाभों के संबंध में चर्चा की। उदयपुर में विडियो कांफ्रें सिंग कक्ष में प्रदेश के जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा भी अधिकारियों के साथ जुड़े व सहभागिता निभाई। इस अवसर पर स्टार्टअप. ओया इनफ ोरमेशन टेक्नोलोजी प्राइवेट लिमिटेड को टेक्नो फंड के रूप में 15 लाख रूपये का चेक मंत्री बामनिया एवं जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा द्वारा प्रदान किया गया। बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप प्रदेश में तकनीकी नवाचारों के माध्यम से आमजन को लाभांवित करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए सदैव तत्पर रही है। स्टार्टअप को दिया जा रहा टेक्नो फं ड इसी प्रकार का प्रोत्साहन है। डीडीआईटी अग्रवाल ने बताया कि इस स्टार्टअप द्वारा इलेक्ट्रीक व्हिकल्स के लिए चार्जिंग एण्ड बिलिंग मैनेजमैंट सिस्टम बनाया गया है।
-----

ऐसे हुए अन्य आयोजन
- महिला कांग्रेस के द्वारा महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष नजमा मेवाफ रोश के सान्निध्य में पुष्पांजलि अर्पित कर पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा पंचोली, जिला उपाध्यक्ष पार्षद रेखा डांगी, उपाध्यक्ष कंचन कुंवर राठौड़, उपाध्यक्ष हिना कहां सहित कई गणमान्य मौजूद थे।

- उमरड़ा ग्राम पंचायत के मैदान में उदयपुर जिला युवा कांग्रेस द्वारा एक दिवसीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राजस्थान युवा कांग्रेस प्रदेश महासचिव अरमान जैन, अजय, जिला उपाध्यक्ष बबलू टाँक, उमरड़ा सरपंच हीरालाल मीणा, शिव लाल गुर्जर, प्रभुलाल, गणपत एवं युवा कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामवासी उपस्थित रहे।
- पूर्व जिला उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन डेयरी साइंस कॉलेज में किया गया । पूर्व विधायक सज्जन कटारा के मुख्य आतिथ्य एवम डीन प्रोफेसर एन के जैन एवम पार्षद प्रमोद मेनारिया के विशिष्ठ आतिथ्य में सम्पन हुआ। इसमें 77 यूनिट रक्तदान किया गया। इस अवसर पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष किशन डांगी सहित कई छात्र नेता मौजूद थे।
- सहवृत पार्षद रविंद्र पाल सिंह कप्पू ने बताया कि राजीव गांधी जयन्ती पर व इन्दिरा रसोई योजना के एक वर्ष पूर्ण होने पर पार्षदों का एक दल मदन सिंह बाबरवाल के नेतृत्व में इन्दिरा रसोई पहुंचा। यहां 101 लोगों को नि:शुल्क भोजन करवा कर वर्षगांठ मनाई।
- ग्राम पंचायत मनवा खेड़ा में वैक्सिनेशन का शिविर आयोजित कर 180 लोगों को टीके लगाये गये। सरपंच किशनलाल गमेती उपसरपंच शंभुलाल डांगी, किसान नेता विष्णु पटेल सहित कई गणमान्य मौजूद थे।

- राजस्थान इंटक के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश राज जी श्रीमालीए राजस्थान इंटक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री सतीश जी व्यासए राजस्थान इंटक के कोषाध्यक्ष ख्याली लाल जी मालवीय, यूथ इंटक के प्रदेश अध्यक्ष नारायण जी गुर्जरएमहिला इंटक की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती चंदा जी सुहालका औरमार्बल यूनियन के अध्यक्ष खुसवेंदर जी कुमावत उदयपुर सीमेंट मजदूर संघ के दिलीप जी जाट ने राजीव गांधी जी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनको नमन किया।
.भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव जी गांधी की प्रतिमा पर किया दुग्धाभिषेक

उदयपुर । आधुनकि भारत के निर्माता स्व. श्री राजीव जी गांधी की जन्म जयंति के अवसर पर अखिल भारतीय राजीव गांधी बिग्रेड की की तरफ से रानीरोड स्थित राजीव गांधी उद्यान में राजीव जी प्रतिमा पर दुग्धाभिषेक कर पुष्प अर्पित कर पुष्पांजली आयोजन किया गया।
.............

उदयपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 77 वी जयंती श्रद्धापूर्वक व हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी’ उदयपुरए20 अगस्त। उदयपुर शहर जिला कांग्रेस के पंचवटी स्थित कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का 77 वा जन्म दिवस सदभावना दिवस के रूप में मनाया गया और सभी उपस्थित कांग्रेसजन ने पुष्पांजलि अर्पित करके हार्दिक श्रद्धा प्रकट की।
------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाघर से निकलने से पहले देख ले अपनी ट्रेन का स्टेटस, कई ट्रेन रद्द, कई के रूट बदलेपुलिस से बचने के लिए नदी में कूदा अधेड़, खोजने के लिए गोताखोर और एसडीआरएफ की टीम जुटीसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.