scriptभए प्रगट कृपाला दीनदयाला… | ram navami udaipur | Patrika News

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला…

locationउदयपुरPublished: Apr 13, 2019 10:09:31 pm

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला…
राम जन्म के हेतु अनेका, परम विचित्र एक ते एका
स्लग…..श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया राम नवमी पर्व
 

udaipur

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला…

प्रमोद सोनी

गूंजी तोप भजनों पर झूमे श्रद्धालु, हुए अनुष्ठान

के जन्म के कई कारण रहे, हर एक कारण दूसरे से विचित्र है।
उदयपुर .भए प्रगट कृपाला दीनदयाला….श्री रामचंद्र कृपालु भजमन, हरण भव भय… शहर के श्रीराम मंदिरों में शनिवार को रामनवमी पर्व पर राम लला का जन्म श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में सुबह से हवन व अनुष्ठान हुए। दोपहर बारह बजे मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। आरती के साथ ही प्रभु राम के दर्शन हुए। इस बीच, तोपों की गर्जना से प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव की खुशियां मनाई गई।
मंदिरों में राम नवमी पर विशेष आयोजन हुए। हनुमान घाट स्थित सीता रघुनाथ महाराज मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दोपहर १२.३० बजे महाआरती के साथ ही रामलला के जन्मोत्सव हुआ। इस अवसर पर बाल रूप में भगवान को पालने में विराजित किया गया। राम लक्ष्मण जानकी की प्रतिमाओं का विशेष शृंगार किया गया। दूसरी ओर, घाट पर कुछ श्रद्धालु छोटी तोप को दागकर भगवान राम के जन्मोत्सव की खुशी मना रहे थे। कुल ९ बार तोप छोड़ी गई। इसी प्रकार भदेसर चौक स्थित राम लक्ष्मण जानकी मंदिर में भजन-कीर्तन हुए। महंत सूरजदेवी ने शालिगराम जी को पंचामृत स्नान कर झूले में झुलाया। प्रभु के जन्मोत्सव पर पुष्प वर्षा की गई। इस दौरान राजेश वैष्णव ने संगीतमय सुंदरकांड पाठ किया गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न मंदिरों में कई अखंड़ रामायण पाठ का समापन हुआ। कई मंदिरों में रविवार को भी रामनवमी मनाई जाएगी।
अष्ठमी पर्व पर पूर्णाहुति, जवारा विसर्जन

चैत्र नवरात्र का समापन शनिवार को हुआ। इस अवसर पर शहर के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही। शहर के अम्बामाता, बेदला माता, कालिका माता, करणी माता, चामुंडा माता, आवरी माता आदि शक्तिपीठों, देवनारायण एवं भैरवनाथ के स्थापकों में विशेष आयोजन हुए। इसके साथ ही मंदिरों में गत आठ दिन से चल रहे विभिन्न अनुष्ठानों की पूर्णाहुति दी गई। मंदिरों में दर्शन के लिए सुबह से श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। मंदिरों, स्थापनों व घरों में नवरात्र स्थापना पर बोये गए जवारा और पाती का विसर्जन हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो