script

घरों में गूंजेगा सुंदरकांड, मंदिरों में पारंपरिक पूजा

locationउदयपुरPublished: Apr 02, 2020 02:19:11 am

रामनवमी आज, घरों में होगी कुलदेवी की पूजा

ram navmi

ram navmi

उदयपुर . चैत्र नवरात्र के तहत बुधवार को अष्टमी मनाई गई, वहीं गुरुवार को राम नवमी रहेगी। हर साल राम नवमी पर तमाम मंदिरों में पूजा अनुष्ठान, आरती सहित विशेष आयोजन होते हैं, लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते बड़े स्तर पर आयोजन नहीं होंगे। मंदिरों में महज पारंपरिक पूजा अर्चना ही होगी, वहीं भक्त घरों में ही सुंदरकांड पाठ करेंगे। इसी तरह नवमी के मौके पर घरों में द्याड़ी माता की पूजा अर्चना भी की जाएगी।
राम नवमी पर हर साल शहर के मंदिरों में विशेष आयोजन होते हैं। पुराने शहर में चांदपोल हनुमान घाट स्थित राम जानकी मंदिर में महाआरती होती है, राम नवमी के हर्ष में तोप दागी जाती रही है। इसी तरह से पंचदेवरिया स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में यज्ञ, पाठ सहित विशेष आयोजन होते हैं। इस बार भक्तों से आह्वान किया गया है कि वे घरों में ही रहकर सुंदरकांड पाठ करे। पुजारी पंडित पवन कुमार सुखवाल ने बताया कि घरों में सुंदरकांड पाठ के लिए निर्धारित समय सुबह 10 से 12 बजे तक रखा है। ऐसे में जहां मंदिर में पारंपरिक हवन पूजा होगी, वहीं घरों से सुंदरकांड पाठ की गूंज रहेगी। सभी जगह एक साथ 12 बजे आरती की जाएगी। इसी तरह से शहर के अन्य मंदिरों में भी होने वाले आयोजनों के बजाय पारंपरिक पूजा अर्चना ही होगी।
सनातन मंदिर में सेवा कार्य
शक्तिनगर स्थित सनातन धर्म मंदिर में हर साल हवन, पाठ के साथ राम जन्म की खुशी में उत्सव होता है। बड़े स्तर पर भण्डारे का आयोजन किया जाता है। इस बार महज पारंपरिक पूजा ही होगी, जबकि बाकि आयोजन निरस्त किए गए हैं। मंदिर व्यवस्था से जुड़े गुरुमुख कस्तूरी ने बताया कि भण्डारे के स्थान पर सेवा कार्य पिछले दिनों से किया जा रहा है, जिसमें जरुरतमंद लोगों के लिए भोजन पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो