scriptration shop in udaipur rajasthan | आसान नहीं राशन लाने की डगर, सिर पर बोझा | Patrika News

आसान नहीं राशन लाने की डगर, सिर पर बोझा

कोटड़ा, गोगुंदा, झाड़ोल व संभाग के बांसवाड़ा में ऐसे कई गांव-ढाणियां, जहां नापनी होती है दूरी, आदिवासी अंचल को डोर टू डिलीवरी की जरुरत

उदयपुर

Updated: November 18, 2021 12:28:06 pm

मुकेश हिंगड़

उदयपुर. राशन के गेहूं घर तक लाने के लिए आदिवासी दूरदराज के इलाकों से लेकर ग्रामीण इलाकों में लोगों को लम्बा सफर पैदल ही पूरा करना पड़ रहा है। यही नहीं एक तो लम्बी दूरी और ऊपर से गेहूं से भरा वजनी बेग। मध्यप्रदेश सरकार ने राशन आपके द्वार योजना शुरू की और इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान डोर-टू-डिलीवरी से राशन किट बांटे गए थे फिर इन गांवों तक राशन पहुंचाने की सुविधा भी की जा सकती है।
मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना के बाद उदयपुर संभाग और यहां के खासकर आदिवासी अंचल के उन गांवों में भी राशन लेने के लिए लोगों को पैदल दूरियां नापनी पड़ती है। पहाड़ी व जंगली इलाकों के बीच से लोग राशन व खाद्य सुरक्षा योजना का गेहूं का बोझ पेट भरने के लिए अपने सिर पर रखकर कर ले जाते हंै। उदयपुर के कोटड़ा, झाड़ोल, गोगुंदा इलाके में ऐसी समस्याएं ज्यादा है। गुजरात बॉर्डर से सटे गांवों में भी लोगों को राशन की दुकानों तक पैदल पहुंचने और वापस वहां से राशन सामग्री लेकर घर आते देखा जाना आम है। यहीं नहीं कुछ जगह तो लोगों ने सामूहिक रूप से वाहन कर गरीबों का राशन किराया देकर घर तक लाते हैं तो कुछ सीधे राशन डीलर को दुकान से गांव तक पहुंचाने का किराया देते हंै।

कुछ केस में देखे ग्रामीणों की पीड़ा
उदयपुर जिले के गोगुंदा क्षेत्र में राशन लेकर पैदल सफर करने वाली महिलाएं बीच सडक़ में आराम करती हुई। - गोगुंदा
उदयपुर जिले के गोगुंदा क्षेत्र में राशन लेकर पैदल सफर करने वाली महिलाएं बीच सडक़ में आराम करती हुई। - गोगुंदा
केस 1
उदयपुर जिले के कोटड़ा ब्लॉक के खामबी राशन केन्द्र पर करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित तिलोई, सालाघाटी के लोग आते हंै। सांडमारिया राशन केन्द्र की दुकान पर गुजरात सीमा से लगते वागावत, वेराकातरा फला के लोग सात किलोमीटर दूरी नापते, पहाड़ी इलाके से आते हैं। उमरिया व आम्बादेह के लोग करीब छह किलोमीटर पैदल चलकर खाकरिया डीलर सेंटर पर आते है।
उदयपुर जिले के गोगुंदा क्षेत्र में राशन लेकर पैदल सफर करने वाली महिलाएं बीच सडक़ में आराम करती हुई। - गोगुंदा
IMAGE CREDIT: Kapil Soni
केस 2
गोगुंदा ब्लॉक के राशन डीलर के केन्द्र सिवडिय़ा की ओर से झाड़ोली में राशन दिया जाता है। गांव ईंटों का खेत के ग्रामीण करीब 5 किलोमीटर दूर झाड़ोली राशन लेने जाते हैं। सामूहिक रूप से ग्रामीण अपने स्तर पर वाहन किराए लेकर जाते और राशन लेकर आते हैं। इसके बाद घर तक राशन सिर पर रखकर जाते। सिवडिय़ा केंद का डीलर झाड़ोली जा कर राशन देने पर प्रत्येक राशन कार्ड पर किराया लेता है।
केस 3
बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ की बगायचा पंचायत के हथियादिल्ली गांव के करीब 150 परिवार अपने गांव से 12 किमी दूर हिंडोलिया वडलीपाड़ा गांव में राशन लेने आते हंै। हथिया दिल्ली गांव से करीब 5 किमी पैदल चलकर कुशलगढ़ थांदला मुख्य मार्ग पर आना पड़ता है यहा से बस मिलती है। हथियादिल्ली गांव मप्र ओर राजस्थान की सीमा पर स्थित है।
केस 4
प्रतापगढ़ जिले के सीतामाता अभयारण्य के बीचों-बीच बसे पाल ग्राम पंचायत में दो राशन डीलर है। वहां करीब पांच सौ और साढ़े पांच सौ राशन कार्ड है। उनका इलाका पांच से सात किलोमीटर के दायरे में है जहां से लोग राशन लेने जाते है।
केस 5
राजसमंद जिले की खमनोर तहसील के सोई की भागल व वारणी की भागल गांव के 100 परिवार राशन लेने के लिए करीब 5 किलोमीटर दूर खमनोर गांव में जाते हैं।

उदयपुर जिले के कोटड़ा क्षेत्र में राशन लेकर पैदल सफर करते ग्रामीण। - कोटड़ा
IMAGE CREDIT: Naryan Vadera

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.