मुख्य सडक़ों वाले स्कूलों को छोड़ दूरदराज के इलाकों में बनाए रीट सेंटर

रीट परीक्षा Reet 2021

By: Mukesh Hingar

Published: 23 Sep 2021, 09:25 PM IST

मुकेश हिंगड़

उदयपुर. रीट परीक्षा REEt 2021 /strong> को लेकर दूर-दूर परीक्षा सेंटर को लेकर कई परेशानियां हो रही है। इस बीच यह सामने आया कि कई ऐसे स्कूल थे जो एप्रोच में होते हुए संसाधन युक्त थे, लेकिन उनको सेंटर नहीं बनाया गया। रीट परीक्षा में सहयोग करने के लिए आगे आए समाजों एवं ग्रामीणों का सुझाव था कि सबसे पहले एप्रोच रोड वाले स्कूलों को सेंटर बनाया जाता तो दूर-दराज वाले ऐसे स्थानों से बचा जा सकता था, जहां यातायात के सुगम साधन तक नहीं है।

उदयपुर जिले में कई ऐसे सेंटर सामने आए जो मुख्य रोड और बहुत आसानी से पहुंचे जाने वाले स्थान है, लेकिन उनको सेंटर नहीं बनाया। कैलाशपुरी के अशोक कुमार मोड कहते हैं कि उनके गांव का स्कूल भी केन्द्र के रूप में बना देते तो एप्रोच वाली जगह थी। बताते हैं कि कुछ सेंटर ऐसे बनाए गए हैं, जो मुख्य रोड से अंदर की तरफ है, जहां साधन की दिक्कत रहती है।

कुछ उदाहरण, जो मुख्य सडक़ों से जुड़े स्कूल थे

  • झल्लारा ब्लॉक के सलूम्बर-बांसवाड़ा मुख्य मार्ग पर स्थित झल्लारा, जैताना तथा देवगांव तीन पुराने व सीनियर स्कूल हैं, जो सम्पूर्ण सुविधायुक्त है, सेंटर नहीं बनाया गया।
  • सराड़ा ब्लॉक के राजकीय उच्च मा. विद्यालय पिलादर, उमा विद्यालय वीरपुरा उदयपुर-सलूंबर मुख्य सडक़ के नजदीक है, लेकिन सेंटर नहीं बनाया।
  • जयसमंद के राजकीय उमा विद्यालय वीरपुरा सभी सुविधा युक्त होने के साथ ही उदयपुर-सलूंबर मार्ग से 200 मीटर की दूरी पर स्थित है लेकिन सेंटर नहीं बनाया।
  • राजकीय उमा विद्यालय वाना राष्ट्रीय राजमार्ग 76 मेन रोड पर है, वहां तमाम सुविधाएं हैं, लेकिन सेंन्टर नहीं बनाया
  • राजकीय उमा विद्यालय भटेवर में सभी सुविधा युक्त होने के साथ ही नेशनल हाइवे 76 ओर भटेवर-धरियावद स्टेट हाइवे से सटा है।

    बोर्ड ने ही तय किए सेंटर
    असल में ये सेंटर बोर्ड ने ही तय किए। जानकारों के अनुसार सेंटर को लेकर स्थानीय स्तर पर सुझाव व चर्चा की जाती तो दूरदराज वाले सेंटर की बजाय मुख्य रोड वाले स्थान चयनित किए जाते तो सुविधाएं होती।
REEt 2021
Mukesh Hingar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned