script‘रीट’ के लिए उदयपुर है तैयार, 3 दिन प्रशासन के साथ शहरवासियों की भी अग्नि ‘परीक्षा’ | Reet 2021, Reet Exams. In Rajasthan, Udaipur | Patrika News

‘रीट’ के लिए उदयपुर है तैयार, 3 दिन प्रशासन के साथ शहरवासियों की भी अग्नि ‘परीक्षा’

locationउदयपुरPublished: Sep 25, 2021 12:16:35 pm

Submitted by:

madhulika singh

रीट परीक्षा कल, 157 केंद्र है उदयपुर जिले में, 106 परीक्षा केंद्र शहर में, 51 परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में, 39,747 अभ्यर्थी पहली पारी में, 39,746 दूसरी पारी में बैठेंगे, 22,402 अभ्यर्थी अन्य जिलों के

reet_exam.jpg
उदयपुर. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट-2021) का आयोजन रविवार को होगा। रीट परीक्षा लगभग 3 साल बाद आयोजित हो रही है और राज्य में लगभग 16.5 लाख अभ्यर्थी इसमें अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उदयपुर जिले में दोनों पारियों में लगभग 40-40 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। दूर दराज के जिले से अभ्यर्थियों का आना शुरू हो चुका है और कुछ शनिवार तक आएंगे। साथ ही 25, 26 और 27 को जब तक विद्यार्थी जाएंगे तब तक रीट का महासंग्राम हर स्तर पर होगा। उदयपुर में इसके सफलतापूर्वक आयोजन के लिए प्रशासन समेत सभी विभागों ने कमर कस ली है। शुक्रवार को इसके लिए पूर्व तैयारी बैठक भी आयोजित की गई।

अधिकारियों को ऐसे बांटी जिम्मेदारियां

– प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर तलाशी के लिए महिला पुलिसकर्मी के सहयोग के लिए एक महिला कार्मिक, शिक्षिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लगेंगे।
– महिला अभ्यर्थियों की तलाशी के लिए अस्थाई एनक्लोजर बनाने के लिए नगरीय निकाय की जिम्मेदारी होगी।
– आरटीओ व डीटीओ को अभ्यर्थियों के लिए निजी बसों में नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था का जिम्मा दिया।
– दोनों पारियों में प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रवेश स्थल पर नवीन सर्जिकल मास्क देने का जिम्मा सीएमएचओ व जिला शिक्षा अधिकारी का होगा।
– सीएमएचओ परीक्षा केन्द्रों पर सैनिटाइजर, थर्मल गन एवं जरूरी दवाइयों व मेडिकल टीम की नियुक्ति करेंगे।
– जिला पुलिस अधीक्षक, राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना अधिकारी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता तथा राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अधिकारी को अभ्यर्थियों का परिवहन कर रही बसों के टोल बूथ से गुजरने पर टोल मुक्त करवाएंगे।
– एडीएम प्रशासन परीक्षा के उडऩदस्तों की नियुक्ति व निगरानी करेंगे।
– एडीएम सिटी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित प्रमुख स्थानों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट लगाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो