रीट अभ्‍यर्थियों को कोई असुव‍िधा परेशानी ना हो, उसके लिए आगे आए समाज-संगठन, की व्‍यवस्‍था

समाज के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क रहने व खाने की व्यवस्था की है। लेकिन, कुछ समाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने सर्व समाज के अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्थाएं की हैं

By: madhulika singh

Published: 25 Sep 2021, 11:54 AM IST

उदयपुर. रीट भर्ती परीक्षा के लिए उदयपुर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के लिए कई समाज-संगठन आगे आए हैं और उन्होंने अपने समाज के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क रहने व खाने की व्यवस्था की है। लेकिन, कुछ समाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने सर्व समाज के अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्थाएं की हैं। दरअसल, परीक्षा देने के लिए हजारों की संख्या में परीक्षार्थी आएंगे। ऐसे में सभी समाज-संगठनों को एकजुटता दिखाते हुए सभी समाजों के परीक्षार्थियों के लिए अपनी धर्मशालाओं, हॉस्टल्स व अन्य के द्वार खोलने चाहिए। मेवाड़ की ये आवभगत परीक्षार्थी जीवन में कभी नहीं भूलेंगे। उदयपुर के भी कई परीक्षार्थी दूसरे जिलों में जाएंगे, ऐसे में उन्हें भी वैसा ही सत्कार भाव वहां मिले, इसके लिए यहां भी उचित व्यवस्थाएं की जानी चाहिए।

इन्होंने की सर्व समाज के विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था -
विप्र फाउण्डेशन उदयपुर की ओर से सर्व समाज अभ्यर्थियों के लिए की गई भोजन-आवास व्यवस्था में गढ़ मगरी परशुराम परिसर, शोभागपुरा पर की गई है। प्रदेशाध्यक्ष केके शर्मा ने बताया कि इसमें 7000 स्क्वायर फ ीट में 300 अभ्यर्थियों के लिए भोजन एवं आवास की व्यवस्था की गई।

सिंधी समाज - पूज्य जेकमाबाद सिंधी पंचायत की ओर से विद्यार्थियों के लिए खाने के 2000 पैकेट की सेवा की जाएगी। यह जानकारी प्रताप राय चुघ ने दी।
गुजराती समाज - गुजराती समाज की ओर से गुजराती समाज, सेक्टर 11 हिरणमगरी में सर्व समाज के 200 अभ्यर्थियों के लिए 25 व 26 सितंबर को ठहरने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। यह जानकारी राजेश बी मेहता ने दी।

सोनी समाज - स्वर्णकार समाज नवयुवक मंडल की ओर से समाज व सर्व समाज के अभ्यर्थियों के लिए नि:शुल्क आवास व भोजन की व्यवस्था 17 स्थानों पर की गई है। नवयुवक मंडल अध्यक्ष किशन सोनी ने बताया कि
शोभागपुरा-सौ फीट रोड, सर्वऋतु विलास, तेलीवाड़ा, सज्जन गढ़ रोड, मालदास स्ट्रीट, हिरणमगरी, गणेशघाटी, नानी गली, इलाजी का नीम, कालाजी गोराजी-गुलाब बाग, एकलव्य कोलोनी, रेती स्टैंड, मीरा नगर, भुवाणा, बेसिक स्कूल के पास, बडग़ांव, गुलशन नगर- रामपुरा रोड, मोती चौहट्टा, देवाली, बेदला क्षेत्र इसके अतिरिक्त ब्रह्मपोल में क्षेत्रीय पार्षद मदन दवे के सहयोग से औदिच्य ब्राह्मण समाज के नोहरे पर भी नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।


इन समाजों ने भी की व्यवस्थाएं

कलाल समाज : अखिल भारतीय कलाल कलवार कलार महासंघ ने कलाल समाज के रीट परीक्षार्थियों के लिए आवास व भोजन की व्यवस्था की है। महासंघ के नरेश पूर्बिया ने बताया कि राजस्थान में समाज के रीट परीक्षार्थियों के लिए महामंत्री चम्पा लाल सिसोदिया (मेवाड़ा ) के प्रयास से समाजसेवियों ने समाज भवन, गेस्ट हाउस व होटल या अपने आवास पर रहने व भोजन की व्यवस्था की है।
सेन समाज : सेन समाज विकास संस्था उदयपुर द्वारा सेन समाज के जो परीक्षार्थी राजस्थान के विभिन्न जिलों से रीट की परीक्षा देने आ रहे हैं, उनके लिए 25 व 26 सितंबर को नि:शुल्क आवास की व्यवस्था चित्रकूट नगर पुराने महिला थाने के सामने वाली गली में सेन सभा भवन में की गई है। समाज अध्यक्ष राजेंद्र सेन ने बताया कि सेन समाज के परीक्षार्थी आधार कार्ड एवं प्रवेश पत्र की कॉपी देकर उक्त भवन में ठहर सकते हैं ।अधिक जानकारी एवं व्यवस्था के लिए 94143 08203 पर संपर्क कर सकते हैं।

डांगी पटेल समाज : उदयपुर डांगी पटेल समाज के मां आंजणा युवा संगठन द्वारा रीट परीक्षा देने आने वाले समाज के छात्र-छात्राओं के रहने व खाने पीने की निशुल्क व्यवस्था की जाएगी। संगठन के प्रभारी विष्णु पटेल ने बताया कि आनलाइन आवेदन करने पर पूरी व्यवस्था की जाएगी । एक हेल्पलाइन नं 9460084050 भी जारी किया है । किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इस पर सम्पर्क किया जा सकता है ।

REEt 2021
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned