इन युवाओं ने लिया है तम्बाकू-गुटखा मुक्त गांव का संकल्प, इनकी पहल पर अब तक 150 ने छोड़ा तम्बाकू, गुटखा, आप भी करें इस पहल को सलाम

खरसाण गांव के मेनारिया समाज के युवाओं की अनूठी पहल, एक प्रण माताजी के नाम लेकर कर रहे लोगों को गुटखा-तम्बाकू छोडऩे के लिए प्रेरित

By: madhulika singh

Published: 13 Mar 2018, 03:05 PM IST

नरेंद्र मेनार‍िया/खरसाण. उदयपुर जिले के खरसाण गांव में मेनारिया ब्राह्मण समाज के युवाओं ने गांव में एक अनोखी पहल शुरू की है और वो है जिंदगी बचाने की पहल। गांव के 30 युवाओं ने एक साथ तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला आदि नहीं खाने की शपथ ली है और उसी समय तम्बाकू , गुटखा, पान मसाला छोडऩे का प्रण लिया। इसके साथ ही इन युवाओं ने करीब 4 हजार पोस्टर छपवाए जिस पर एक प्रण माताजी के नाम, तम्बाकू, गुटखा मुक्त खरसाण लिखा हुआ है।

अब तक 150 ने छोड़ा तम्बाकू् , गुटखा
इन युवाओं की इस पहल को पूरे गांव में सराहा जा रहा है। युवाओं ने गांव के हर गली-मोहल्ले व हर मकान के बाहर यह पोस्टर लगाए हैैं । गांव में करीब 3 हजार परिवार निवास करते हैं। यह युवा दिन भर अपने काम में व्यस्त रहते हैं और शाम होते ही सभी हनुमान मंदिर प्रांगण में एकत्रित होते हैं वहां से सभी जने गांव के प्रत्येक मकान के बाहर यह पोस्टर लगाते हैं एवं जो व्यक्ति इसका सेवन करता है उसको जागरूक कर तम्बाकू , गुटखा छोडऩे की शपथ दिलाई जा रही है। युवाओं ने बताया कि अभी तक गांव में करीब 150 लोगों ने जो तम्बाकू और गुटखा का सेवन करते थे उन्होंने सेवन करना बंद कर दिया है। दूसरी ओर गांव के बुजुर्ग व प्रभावी लोगों ने युवाओं की इस पहल को सराहा है। गांव मे अधिकांश युवा ही इसका सेवन करते हैं।

 

READ MORE : निराली है यहां की रंग तेरस, यहां पुरुष मेवाड़ी पोशाक में सज धज कर खेलेंगे गैर तो महिलाएं करेंगी घूमर


ये शामिल हैं टीम में
टीम में वार्ड पंच घनश्याम मेनारिया, अम्बालाल, जगदीश, रामलाल, ईश्वरलाल, सत्यनारायण, गणपत, अमरीश व्यास , निम्मत , लेलापत, रोशन, ललित, मनोहर, दिनेश, ललित, खूबीलाल, कैलाश, देवेन्द्र, मुकेश्, प्रकाश, नवीन , जगदीश, गिरिराज, दिनेश, ओमप्रकाश, मनोहर , हेमंत, रमेश, भगवान लाल, पुष्कर , राजू, सूरज मेनारिया, भावेश, राजू्र संजय, रामचंद्र , नारायणलाल, गोपाल आदि सभी युवा अभियान में शामिल हैं । कई अन्य लोग भी इनके साथ में है । इन्होंने बताया कि अभी तो खरसाण गांव में तम्बाकू गुटखा का सेवन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को ये छुड़वाना है उसके बाद में सभी गांवों में इस पहल को चलाया जाएगा । दुकानदारों को भी यह चीजें नहीं रखने के लिए कहा जाएगा । युवाओं ने बताया कि तम्बाकू , गुटखा छोडऩे वाले सभी को माला पहनाकर कर सम्मानित भी किया जाएगा।

kharsan
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned