scriptवैकल्पिक शिक्षकों के भरोसे बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम | Results of board examinations depends on alternate teachers, udaipur | Patrika News

वैकल्पिक शिक्षकों के भरोसे बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम

locationउदयपुरPublished: Dec 28, 2019 01:58:57 pm

Submitted by:

madhulika singh

Board of Secondary Education जिले में विषय अध्यापकों की कमी खत्म नहीं कर सकी सरकार

RBSE board exams

boards exams

उदयपुर. Board of Secondary Education माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित हो चुका है। शिक्षा विभाग विद्यालयों से बोर्ड का परिणाम बेहतर देने की उम्मीद लगाए बैठा है, लेकिन जिले में अधिकांश विद्यालयों में रिक्त विषय अध्यापकों के पद भरे नहीं जा सके। गणित, विज्ञान, अंग्रेजी जैसे विषय अध्यापक की कमी के चलते यह काम वैकल्पिक शिक्षकों के भरोसे चलता रहा और अब इन्हीं शिक्षकों के भरोसे ही बोर्ड का परिणाम टिक गया है। 10वीं व 12वीं के छात्रों की पढ़ाई पूरे सालभर वैकल्पिक शिक्षकों ने ही कराई लेकिन स्थाई शिक्षक नहीं लग पाए। कई जगह शिक्षकों के रिक्त पद भरने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी हुए लेकिन समाधान नहीं निकल पाया।
अपने स्तर पर की शिक्षकों की व्यवस्था
कुछ विद्यालयों में जनसहयोग से निजी स्तर पर विषय अध्यापक लगाए गए ताकि बोर्ड कक्षाओं का परिणाम सुधर जाए। कुछ स्कूलों में संस्था प्रधानों ने बच्चों और अभिभावकों से राशि एकत्रित करके एक दो महीने के लिए निजी स्तर पर शिक्षकों की व्यवस्थाएं की है।
पीईईओ से कहा व्यवस्था देखें
बीकानेर व जिला मुख्यालय से पीईईओ से मौखिक तौर पर कहा गया है कि अपने क्षेत्र में जहां कहीं विषय अध्यापक की कमी है तो वहां आसपास के अन्य जगह पर मौजूद शिक्षक को वैकल्पिक तौर पर लगाएं। ताकि दोनों विद्यालयों में बोर्ड कक्षाओं का कोर्स पूरा हो जाए।
इनका कहना है
जिन विद्यालयों में विषय अध्यापक नहीं है, वहां वैकल्पिक शिक्षक लगाने के लिए पीईईओ को कह रखा है। डीपीसी के जरिए कुछ रिक्त पदों की पूर्ति की गई लेकिन अब भी कुछ जगह पद खाली है लेकिन कोर्स पूरा करवाने पर कुछ शिक्षकों की मदद ली जा रही है।
शिवजी गौड़, संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो