scriptमौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक: आरएनटी के डॉ मीणा व सीएमएचओ हुए आमने-सामने | Review meeting of seasonal diseases: Dr. Meena of RNT and CMHO face-to | Patrika News

मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक: आरएनटी के डॉ मीणा व सीएमएचओ हुए आमने-सामने

locationउदयपुरPublished: Oct 24, 2021 02:43:06 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– डेंगू व मौसमी बीमारियों के आंकड़ों के सही नहीं होने को लेकर हुई बहस-
– विशेष दल ने किया मावली क्षेत्र में निरीक्षण

with more than two hundred dengu patients, Gwalior is at number four

with more than two hundred dengu patients, Gwalior is at number four

उदयपुर. जिले में सरकार के निर्देश पर शुरू हुए डेंगू मुक्त राजस्थान व मौसमी बीमारियों के विशेष अभियान के तहत शुक्रवार को बड़ी स्थित सीएमएचओ कार्यालय में हुई विशेष समीक्षा बैठक में आरएनटी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ आरएल मीणा व सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी आमने-सामने हो गए। डॉ मीणा ने बैठक के दौरान कहा कि चिकित्सा विभाग की ओर से डेंगू व मौसमी बीमारियों के बीमारों के आंकड़े कम बताए जा रहे हैं, ऐसे में सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने भी जवाब में कहा कि जो आंकड़े आ रहे हैं इनमें से हमें आरएनटी मेडिकल कॉलेज से भी मिल रहे हैं। जवाब में मीणा ने बताया कि कॉलेज में विभिन्न जिलों से लोग उपचार के लिए आ रहे हैं, इसमें से अपने यहां के मरीजों के डेटा अलग दिए जाते हैं। इस पर कुछ देर के लिए दोनों के बीच बहस हुई, हालंाकि सीएमएचओ ने इस घटना से साफ इंकार किया है तो मीणा का कहना है कि उन्होंने ये बात रखी जरूर थी। पूरा वाकिया सरकार की ओर से लगाए गए स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ उमेश खन्ना, संयुक्त निदेशक जुल्फीकार ए काजी सहित अन्य चिकित्सकों के सामने हुआ। ————ये भी चर्चा बनी बैठक के बाद टीम को ग्रामीण क्षेत्र का दौरा करना था, जिसमें डॉ मीणा ने सीएमएचओ डॉ खराड़ी को साथ चलने के लिए कहा इस पर डॉ खराड़ी ने किसी अन्य बैठक का हवाला देकर साथ जाने से इंकार किया और कहा कि उनके साथ डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेन्द्र राय जाएंगे। इसे लेकर चर्चा ये रही कि बैठक में हुई बहस से नाराज होकर डॉ खराड़ी दौरे पर नहीं गए। ——सरकार ने लगाए चिकित्सक राज्य में मौसमी बीमारियों से संक्रमित मरीजों को तय मेडिकल प्रोटोकॉल के अनुसार गुणवत्तापूर्ण उपचार उपलब्ध करवाने व जिलों द्वारा की जा रही गतिविधियों जैसे घर-घर सर्वे, वेक्टर नियंत्रण व उचित रैफरल की प्रभावी निगरानाी के लिए पर्यवेक्षण मूल्यांकन व मेंटरिंग टीमों का गठन किया गया है। इसमें पहली बार उदयपुर में आरएनटी में मेडिसिन प्रोफेसर डॉ आरएल मीणा, पीएसएम प्रोफेसर डॉ कीर्ति सिंह व एनआईडीडीसीपी एसएनओ डॉ उमेश खन्ना को लगाया गया है। इन टीमों को निर्देश दिया है कि दल मौसमी बीमारियों के प्रोटोकोल को देखते हुए 20 से 22 अक्टूबर के बीच जिले का दौरा करेगी।
—-

टीम यहां पहुंची – टीम ने शुक्रवार को मावली सीएचसी, गाडोली पीएचसी, सेटेलाइट हिरणमगरी व अम्बामाता में मरीजों के लिए बेड, दवाइयों व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टीम के साथ डिप्टी सीएमएचओ डॉ राय भी थे। दौरे पर जहां स्क्रब टायफस ज्यादा थे उन क्षेत्रों से शुरुआत की गई। गाड़ोली में एक मरीज के घर भी पहुंचे जहां उसके स्वास्थ्य की जानकारी ली। निरीक्षण में टीम ने ये सुझाव दिया कि जो बीमार आ रहे हैं उन्हें संबधित क्षेत्र में ही भर्ती किया जाए ताकि मेडिकल कॉलेज में व शहर के चिकित्सालय पर भार नहीं बढ़ेगा और मरीजों को भी सहूलियत रहेगी। साथ ही टीम ने चर्चा कि सरकार के निर्देशानुसार हर हाल में तीन नवम्बर तक मौसमी बीमारियों पर काबू पाना है, डेंगू मुक्त राजस्थान व मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के इस अभियान को सफल बनाने पर फोकस किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो