आरएनटी कॉलेज को चित्तौडगढ़़ और बांसवाड़ा में कोरोना जांच लैब खोलने का जिम्मा

- एक-एक करोड़ रुपए से अधिक स्वीकृत

- पहले डूंगरपुर में भी खुलवा चुके है कॉलेज

- दोनों जिलों को मिलेगा लाभ, चंद घंटों में मिलेगी रिपोर्ट

By: bhuvanesh pandya

Updated: 24 May 2020, 08:05 AM IST

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. आरएनटी मेडिकल कॉलेज को चित्तौडगढ़़ और बांसवाड़ा जिले के जिला हॉस्पिटल में कोरोना जांच लैब खोलने का राज्य सरकार ने जिम्मा सौंपा है। इससे पहले आरएनटी कॉलेज ने डूंगरपुर जिले में भी लैब स्थापित करवाई थी। लैब खोलने के लिए सरकार ने 90-90 लाख रुपए संसाधनों के लिए और 15-15 लाख रुपए इसके कक्ष स्थापित करने के लिए स्वीकृत किए हैं। लैब खुलने के साथ ही इन दोनों जिलों के मरीजों के टेस्ट घर बैठे होंगे साथ ही कुछ ही घंटों में उसके परिणाम भी आ जाएंगे, जिससे पॉजिटिव मरीजों का समय पर उपचार हो सकेगा, उनकी जांच बचेगी।

-----

अब जिला चिकित्सालयों की बारी पहला फेज: राज्य सरकार ने पहले फेज में बड़े सरकारी मेडिकल कॉलेज जिसमें जयपुर एसएमएस, उदयपुर, अजमेर, कोटा , बीकानेर, जोधपुर में मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच लैब खोली। दूसरा फेज: राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी की ओर से चलाई जा रही मेडिकल कॉलेज जिसमें डूंंगरपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बाड़मेर, चूरू, पाली और सीकर शामिल हैं उसमें लैब खोलने की प्रक्रिया की।तीसरे फेज: ऐसे जिले जहां अधिक संख्या में मरीज सामने आ रहे है, जिसमें भले ही मेडिकल कॉलेज नहीं है, फिर भी वहां जिला चिकित्सालयों में ये लैब शुरू की जा रही है।

------

डूंगरपुर में भी हमने शुरू करवाई उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज के माध्यम से डूंगरपुर के मेडिकल कॉलेज में लैब शुरू करवाई गई वहां पर संसाधन मंगवाकर लगवाने से लेकर स्टाफ प्रशिक्षण का कार्य भी यही से करवाया गया। फिलहाल यहां करीब 400 नमूने रोजाना जांचे जा रहे हैं।

-----

ये लगेंगे साधन - आरटी पीसीआर मशीन - बायोसेफ्टी केबिनेट- हीट ब्लॉक - लेमिनार फ्लो - ऑटोक्लेव सहित करीब 16 प्रकार की मशीनों को लगाया जाएगा।

----

-ये हमारी उपलब्धि है कि सरकार ने हमें ये काम सौंपा है, हम ना केवल इन दो जिलों में लैब खुलवाएंगे बल्कि उनके कार्मिकों को प्रशिक्षण भी देंगे। लैब के सभी संसाधन भी हम पुरानी ही दर पर खरीद रहे हैं।

डॉ लाखन पोसवाल, प्राचार्य आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned