scriptअब आरसी व डीएल साथ रखने की जरूरत नहीं, मोबाइल में करो सेव | Road Transport and Highways Ministry, License digital copy | Patrika News

अब आरसी व डीएल साथ रखने की जरूरत नहीं, मोबाइल में करो सेव

locationउदयपुरPublished: Aug 26, 2019 05:38:47 pm

Submitted by:

madhulika singh

– सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने डिजिटल कॉपी को दी मान्यता- आमजन के लिए बड़ी राहत, पुलिस व परिवहन विभाग नहीं मांगेगा प्रति

Driving License and Passport latest news in hindi

अब ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट भी बनेगे यहां,जरूर पढ़ें यह खबर

मो. इलियास/उदयपुर . मोबाइल में माई परिवहन एप डाउनलोड कर गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र (आरसी) व ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) की डिजिटल कॉपी सेव करो और साथ रखने के झंझट से मुक्ति पाओ। अगर आपके मोबाइल में ये डाउनलोड हैं तो चैकिंग के दौरान आरटीओ व यातायात पुलिस आपसे प्रति नहीं मांगेंगे। सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इन दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी को भी हार्डकॉपी के बराबर मान्यता देने का आदेश जारी कर आमजन को बहुत बड़ी राहत दी है।
परिवहन विभाग व यातायात पुलिस प्रतिदिन डीएल व आरसी के बिना गाड़ी चलाने वालों के कई चालान काटती है। धरपकड़ के दौरान लोग कई तरह के ऐसे बहाने करते हैं। कई परिचितों से फोन पर बात करवाते हैं लेकिन अब मंत्रालय ने इन दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी को भी हार्डकॉपी के बराबर मान्यता दे दी।
दस्तावेज की कॉपी मोबाइल मेंं

चार दिन पूर्व परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी प्रादेशिक एवं जिला परिवहन अधिकारियों को आरसी और डीएल की डिजिटल कॉपी को भी मूल दस्तावेजों के बराबर मान्यता देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके लिए परिवहन विभाग के वाहन 4.0 सॉफ्टवेयर के जरिए दोनों दस्तावेजों की डिजिटल साइड कॉपी रिलीज की जाएगी। इसमें माई परिवहन एप के जरिए वाहन स्वामी व चालकों को मुहैया करवाया जाएगा। इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर दोनों डॉक्यूमेंट को इसमें सेव किया जा सकता है।

नि:शुल्क है एप

गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर माई परिवहन एप नि:शुल्क उपलब्ध है जिसे डाउनलोड करने के बाद साइन अप करने के लिए संबंधित व्यक्ति को अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। एप खुलने के बाद मांगी गई जानकारियां भरनी होगी। इसके बाद एप की होम स्क्रीन पर आरसी डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा जिसमें गाड़ी संख्या डालने के बाद चेसिस नम्बर और इंजन नम्बर के आखिरी चार अंक वाहन स्वामी से पूछे जाएंगे। सही जानकारी भरते ही डिजिटल आरसी मिल जाएगी। इसे डाउनलोड कर एप में या फिर मोबाइल में अलग से भी सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे ही डीएल डाउनलोड करन के लिए भी होम स्क्रीन पर विकल्प दिया है जिसमें डीएल नम्बर डालते ही आपकी जन्मतिथि पूछी जाएगी। सही जानकारी दर्ज करते ही इसके भी एप, डेसबोर्ड ओर मोबाइल में डाउनलोड करने के ऑप्शन आ जाएंगे।

पुलिस ने बनाए कई चालान
यातायात निरीक्षक नेत्रपाल सिंह ने बताया कि सडक़ सुरक्षा सप्ताह के लिए पुलिस ने कागज व लाइसेंस के अभाव में गुरुवार को 107 व शुक्रवार को 325 वाहन चालकों के चालान बनाए। कुछ के चालक निलंबन की कार्रवाई के लिए जिला परिवहन अधिकारी को दस्तावेज भिजवाए हैं।
डीएल व आरसी का लेखाजेखा
प्रतिदिन डीएल की संख्या – 300

प्रतिदिन आरसी की संख्या- 250
(डुप्लीकेट, रिन्यूवल व नए)

आमजन इसके बारे में जागरूक हो और वे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। यह उनकी सुविधा के लिए है।
डॉ.मन्नालाल रावत, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो