script#RoopChaturdashi2017: उदयपुर शहर में इन मेकअप लुक्स की हो रही डिमांड, ड्रेस में इन ट्रेंड ने मारी बाजी, देखें वीडियो | #RoopChaturdashi2017: latest makeup looks for diwali 2017 udaipur | Patrika News

#RoopChaturdashi2017: उदयपुर शहर में इन मेकअप लुक्स की हो रही डिमांड, ड्रेस में इन ट्रेंड ने मारी बाजी, देखें वीडियो

locationउदयपुरPublished: Oct 18, 2017 11:36:09 am

Submitted by:

उदयपुर. रूप चतुर्दशी पर बुधवार को शहर के ब्यूटी पार्लर्स में स्त्री-पुरुषों की भीड़ रहेगी।

#RoopChaturdashi2017: latest makeup looks for diwali 2017 udaipur
उदयपुर . दीपावली से एक दिन पूर्व यानी चौदस को रूप चतुर्दशी या नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। कई पौराणिक कथाओं और आख्यानों के अनुसार इस दिन को बजरंग बली हनुमान का जन्म दिवस भी माना जाता है तो कहीं रूप और सौंदर्य के प्रतीक श्रीकृष्ण के नरकासुर नामक राक्षस को मारकर मुक्त की गई सोलह हजार एक सौ कन्याओं से विवाह रचाने के उपलक्ष्य में उल्लास और शृंगार के उत्सव के रूप में स्वीकार किया जाता है।

इसी कारण इस दिन महिलाओं के लिए सुहाग और पुरुषों के लिए शुद्धि स्नान का बड़ा महत्व माना गया है। शास्त्रों के अनुसार विधि-विधान से सूर्योदय से पूर्व विशेष उबटन लगाकर स्नान करना रंग-रूप और आरोग्य की दृष्टि से लाभदायी रहता है। घर-आंगन सजाने से लेकर रूप-निखार की सभी ने तैयारी कर ली है। रूप चतुर्दशी पर बुधवार को शहर के ब्यूटी पार्लर्स में स्त्री-पुरुषों की भीड़ शुरू हो गयी है। ऐसे में कइयों ने तो काफी समय पूर्व ही एडवांस बुकिंग करा ली।
#RoopChaturdashi2017: latest makeup looks for diwali 2017 udaipur
ट्रेडिशनल-मॉडर्न ट्रेंड साथ-साथ : ब्यूटीशियन मंजू शर्मा के अनुसार रूटीन क्लाइंट के साथ रूप चौदस की एडवांस बुकिंग में अधिकतर ने स्किन केयर के साथ नेचुरल लुक मेकअप डिमांड किया है। इसके अलावा आइब्रो, फैशियल, क्लींजिंग व ब्लीचिंग जैसे रोजमर्रा के कस्टमर्स हेयर कट, मेनिक्योर व पेडिक्योर भी करा कर रूप निखारना चाहेंगे।
READ MORE : PICS: ऐसा दिखता है दिवाली की रात उदयपुर शहर, देखें तस्वीरें


ब्यूटीशियन रिया सोनी के अनुसार इस खास मौके पर ज्यादातर फीमेल क्लांइट्स हॉट एंड ट्रेण्डी लुक डिमांड कर रही हैं। जिनमें स्मगी एंड सोफ्ट आईज विद बोल्ड लिप्स चलन में हैं। इस स्पेशल ऑकेजन पर टीन एज गल्र्स में भी खास उत्साह नजर आने लगा है। नई-नवेली दुल्हनों से लेकर 30-35 साल तक की सुहागिनें एथनिक और ट्रेडिशनल लुक और नई पीढ़ी इंडो-वेस्टर्न लुक पसंद कर रही हैं।

इसी तरह, नेचुरल ब्यूटी एक्सपर्ट माला बताती हैं, रूप चतुर्दशी पर सभी स्पेशल दिखना चाहते हैं। इसके लिए मेकअप और ड्रेसअप दोनों ही खास होना चाहिए। मेकअप न तो इतना ओवर होना चाहिए कि वह भद्दा दिखे और न ही इतना हल्का होना चाहिए कि दिखे ही नहीं। मेकअप नेचुरल हो लेकिन हर किसी को आम से खास बना दे।
स्पेशल पैकेज का फायदा
शहर के कई पार्लर्स पर रूप चौदस के लिए स्पेशल ऑफर्स का फायदा मिलेगा। कहीं मेनिक्योर व पेडिक्योर के साथ ब्लीच फ्री है तो कहीं फैशियल व हेयर स्पा कराने पर हेयर कट फ्री। ब्यूटीशियन मोहित सेन बताते हैं कि रूप चौदस अब सिर्फ महिलाओं का ही नहीं बल्कि पुरुषों का भी त्योहार बन चुका है। पुरुष भी खुद का रूप निखारने में पीछे नहीं हैं। पार्लर में इस दिन के लिए काफी बुकिंग्स हैं। पुरुष फैशियल, ब्लीच, हेयर कट, हेयर डाई आदि कराना पसंद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो