आरटीआइ अपीलों के निस्तारण के लिए अप्रेल में कोर्ट कैम्प लगेंगे

मुख्य सूचना आयुक्त गुप्ता ने ली बैठक, प्रदेश में 17 हजार केस पेडिंग, इसमें उदयपुर संभाग में 2318

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 27 Jan 2021, 11:32 AM IST

उदयपुर. सूचना के अधिकार कानून (आरटीआइ) के तहत सूचना नहीं देने पर राजस्थान सूचना आयोग में करीब 17 हजार अपील लगी हुई जिनका निस्तारण करने के लिए जयपुर से मुख्य सूचना आयुक्त डी.बी. गुप्ता अब जिले में कोर्ट कैम्प लगाएंगे। इसके लिए उन्होंने सोमवार को उदयपुर संभाग में एक समीक्षा बैठक की और अप्रेल में संभाग में कोर्ट कैम्प का शिड्यूल तैयार किया।
यहां संभागीय आयुक्त कार्यालय में गुप्ता ने उदयपुर संभाग के अधिकारियों से उदयपुर संभाग के सूचना के अधिकार के तहत सूचना आयोग में लगी 2318 आवेदनों के निस्तारण को लेकर जिलेवार समीक्षा की।

उन्होंने इसके लिए सूचना तय समय पर देने से लेकर अन्य बिन्दुओं पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि आयोग में आई अपीलों का निस्तारण जल्दी हो इसके लिए लोक अदालत की तरह ही कोर्ट कैम्प लगाए जाएंगे, जिसमें परिवादी को भी बुलाया जाएगा। उदयपुर संभाग में सबसे ज्यादा केस बांसवाड़ा जिले के करीब 700 से ज्यादा है तो उदयपुर जिले के 291 केस पेडिंग है।

सबसे ज्यादा केस इन विभागों के
बैठक में गुप्ता ने सबसे ज्यादा केस पंचायतीराज, नगरीय विकास विभाग, शिक्षा विभाग के ज्यादा थे। उन्होंने जिले के अधिकारियों से कह कि अप्रेल महीने में कोर्ट कैम्प से पहले वे तैयारी पूरी कर ले ताकि हाथों हाथ ही केस का निस्तारण कर दिया जाए।
बैठक में संभागीय आयुक्त विकास भाले, जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, जिला परिषद सीइओ डा. मंजू, यूआइटी सचिव अरुण कुमार हासिजा, नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़ आदि उपस्थित थे।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned