scriptसचिन पायलट बोले, दिल बड़ा हो तो सारे काम हो सकते हैं … | SACHIN PILOT-RAJASTHAN VIDHANSABHA-UDAIPUR-NEWS | Patrika News

सचिन पायलट बोले, दिल बड़ा हो तो सारे काम हो सकते हैं …

locationउदयपुरPublished: Jul 09, 2019 12:53:17 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

SACHIN PILOT
RAJASTHAN VIDHANSABHA
UDAIPUR
विधानसभा में उदयपुर के मुद्दे

सचिन पायलट बोले

सचिन पायलट बोले

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट Sachin Pilot ने स्टेट हाइवे ३२ को लेकर सलूम्बर विधायक अमृतलाल मीणा के एक सवाल पर विधानसभा में सोमवार को कहा कि जेब हल्की-भारी हो सकती है लेकिन अगर दिल बड़ा हो तो सारे काम हो सकते हैं। इस प्रस्ताव को गंभीरता से लेकर सकारात्मक कार्रवाई करेंगे। विधायक मीणा ने खेरवाड़ा, सलूंबर व उदयपुर ग्रामीण Udaipur विधानसभा को जोडऩे वाले इस स्टेट हाइवे के विस्तार का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि इससे क्षेत्र की जनता को बड़ा फायदा होगा। इस पर पायलट ने कहा कि इस सडक़ का ऋषभदेव से झामेश्वर का फासला १०६ किलोमीटर है, जिसमें ८५ किमी की सिंगल एवं १७ किमी की इंटरमीडिएट लेन है। आप प्रस्ताव भेजें, सरकार इस पर अमल करेगी।

फूलसिंह ने उठाया पेराफेरी का मुद्दा
ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने विधानसभा rajasthan vidhansabha में नियम २९५ के तहत उदयपुर यूआईटी के पेराफेरी में बसी कॉलोनियों के विकास का मुद्दा उठाया। मीणा ने यूआईटी अनुमोदित कॉलोनियों में न तो साफ-सफाई होती है और न ही पंचायतों के विकास लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है। मीणा ने इन कॉलोनियों को नगर निगम से जोडक़र सुविधाओं का लाभ देने की मांग की।
तूफान से हुआ ८४१८ मकानों को नुकसान
झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी ने सरकार से पूछा कि जून २०१९ में झाड़ोल-कोटड़ा क्षेत्र में तूफान से कितना नुकसान हुआ बताए। जवाब में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मा. भंवरलाल मेघवाल ने बताया कि झाड़ोल में ३२३४ तो कोटड़ा में ५१८४ मकान क्षतिगृस्त हुए। इनमें से झाड़ोल में करीब ९६ लाख तो कोटड़ा में करीब १.७१ करोड़ रुपए मुआवजे के रूप में दिए। मीणा ने सवाल किया आबादी के बाहर मुआवजा क्यों नहीं दे रहे तो मंत्री ने कहा कि वन क्षेत्र के अंउर बसे लोगों के मकान टूटते है तो उनको मुआवजा देना नियम में नहीं है। नेता प्रतिपक्ष कटारिया ने कहा कि इसे दिखवा लीजिए तो मंत्री ने कहा कि निश्चित तौर पर दिखवा लेंगे। मीणा ने सडक़ों की मरम्मत का मुद्दा भी उठाया।
निरस्त किए 11 गुरु गोविंद जजा भवन के निर्माण
सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा के एक अन्य सवाल के जवाब में सरकार ने कहा कि जनजाति विभाग ने जनजाति उपयोजना क्षेत्र की 41 पंचायत समिति मुख्यालय पर गुरु गोविन्द जनजाति सामुदायिक भवन स्वीकृत किए जिनमें से 6 भवनों के कार्य प्रगति पर है। 34 भवनों के निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं होने एवं प्रारम्भिक स्टेज पर होने से कार्यो को निरस्त किया है। मीणा को सरकार ने बताया कि निरस्त भवनों में उदयपुर जिले में कोटड़ा, झाड़ोल, सराड़ा, झल्लारा, लसाडिय़ा, गिर्वा, कुराबड़, गोगुंदा, खेरवाड़ा, ऋषभदेव, सेमारी में भवन निर्माण का कार्य निरस्त कर दिया गया है।
दस साल में मेवाड़ कॉम्पलेक्स पर १७४८ लाख खर्च किए
सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा ने 10 वर्षों में सलूंबर क्षेत्र में पर्यटन विकास से संबंधित कार्यों पर सवाल किया। सरकार ने जवाब में कहा कि मेवाड़ कॉम्पलेक्स योजना के तहत दस सालों में चावंड, गोगुंदा, दिवेर छापली, हल्दीघाटी, जयसमंद झील के आसपास व अन्य स्थानों पर काम किया गया। इसके तहत वर्ष 2008-09 से 2018-19 तक १७४८.१३ लाख रुपए खर्च किए है। सरकार ने बताया कि इस अवधि में चावंड के लिए १५०.९५, गोगुंदा के लिए २७४.६, दिवेर के लिए ३३९.३८, छापली के लिए २५२.४४, हल्दीघाटी के लिए ६६०.१५, जयसमंद के पास ४१.६८ व कन्सलटेंसी के लिए २८.९३ लाख रुपए के कार्य कराए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो