साध्वी अभ्युदयाश्री का चातुमार्सिक प्रवेश, विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता भी हुए शामिल

साध्वी अभ्युदयाश्री का चातुमार्सिक प्रवेश, विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता भी हुए शामिल

Sushil Kumar Singh Chauhan | Updated: 04 Jul 2019, 10:37:26 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

धार्मिक आयोजनों में उमड़ा उदयपुर का जैन समाज

उदयपुर. जैन श्वेताम्बर वासुपूज्य मंदिर ट्रस्ट सूरजपोल स्थित दादाबाड़ी में साध्वी अभ्युदया, साध्वी स्वर्णोदया और सत्योदया का गुरुवार को गाजे-बाजे के साथ मंगल प्रवेश हुआ। बतौर अतिथि विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया, जैन श्वेताम्बर महासभा अध्यक्ष तेजसिंह बोल्या, मालदास स्ट्रीट संघ अध्यक्ष शैलेंद्र हिरण, सचिव कुलदीप नाहर, थोब की बाड़ी अध्यक्ष मनोहर नलवाया ने कार्यक्रम में शिरकत की। दादाबाड़ी में प्रवेश के पश्चात गायक विनित जैन ने भजनों की संगीतमय प्रस्तुति देकर प्रवचन स्थल पर उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं को भाव-विभोर कर दिया। माया सिरोया के नेतृत्व में महिला मण्डल की टीम ने स्वागत गीतों की प्रस्तुति दी। महिलाएं खुद को थिरकने से नहीं रोक सकी।
दादाबाड़ी में प्रवेश के बाद धर्मसभा को संबोधित करते हुए साध्वी अभ्युदया ने कहा कि भगवंतों के आगमन पर प्रकृति हर्षाती है। वर्षा ऋतु वर्ष में एक बार और संत १२ माह विचरण करते हैं।
स्वर्णोदयाश्री ने कहा कि किसी भी जगह मंगल प्रवेश करने से वह स्थान फलीभूत होता है, लेकिन इसके साथ अपना भाव मंगल होना चाहिए। जिन शासन में चार प्रकार के मंगल बताए गए हंै। चातुर्मास का मंगल प्रवेश जीवन को शुद्ध बनाने के लिए है। कंदमूल एवं होटल का खाना विशेष रूप से चातुुर्मास के दौरान बंद कर देने चाहिए। समारोह को संबोधित करते हुए कटारिया ने कहा कि साधु सन्तों के आगमन से हमारें की जीवन के कषाय मिटते हैं और जीवन नयी दिशा की ओर अग्रसर होता है। चातुर्मास के दौरान साधु-सन्तों से मिलने वाली शिक्षा का उपयोग हमें जीवन को सुधारनें में करना चाहिए।
इससे पूर्व चातुर्मास के मुख्य संयोजक गजेन्द्र भंसाली ने स्वागत करते हुए कहा कि चातुर्मास से हमें नई दिश मिलेगी। ट्रस्ट सचिव राजकुमार लोढ़ा ने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की बोलियां बोली गई। जिनका लाभ अनेक श्रावक-श्राविकाओं ने लिया। अंत में ट्रस्ट के अध्यक्ष भोपालसिंह दलाल ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम को प्रकाश नागौरी ने भी संबोधित किया। प्रतापसिंह चेलावत, दलपत दोशी व अन्य मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned